What Is Java- Do You Want To Know Introduction Of Java in Hindi? {2020}

नमस्कार दोस्तों,

आज, में आपको Java language के बारे में हिंदी में जानकारी दूंगा और यह जानकारी आपकी कोडिंग या स्टूडेंट लाइफ में बहुत काम आएगी।

What is Java in Hindi में आपको Java Language के बेसिक बताऊंगा, जो हर स्टूडेंट्स को पता होने चाहिए। Java Language को समजने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढनी चाहिए !.

मुझे पता है कि आप हिंदी में जावा भाषा सीखने के लिए उत्साहित हैं!

आइए सीखना शुरू करें,

What is Java in Hindi

Introduction- What is Java In Hindi

जावा सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषाओं और प्लेटफार्मों में से एक है। एक प्लेटफार्म एक वातावरण है जो किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए कार्यक्रमों को विकसित करने और चलाने में मदद करता है।

Java तेज, विश्वसनीय और सुरक्षित है। डेस्कटॉप से लेकर वेब एप्लिकेशन, वैज्ञानिक सुपर कंप्यूटर से लेकर गेमिंग कंसोल, इंटरनेट से सेल तक, जावा का उपयोग हर नुक्कड़ और कोने में किया जाता है।

Java Language सीखना आसान है और इसका सिंटैक्स सरल और समझने में आसान है। यह C ++ (प्रोग्रामर जो C ++ जानते हैं, उनके लिए बहुत आसान है) पर आधारित है।

जावा ने कई भ्रामक और शायद ही कभी उपयोग की जाने वाली सुविधाओं को हटा दिया है, जैसे Explicit Pointers, Operator Overloading, etc। Java मेमोरी मैनेजमेंट का भी ध्यान रखता है और इसके लिए, यह एक आटोमेटिक गार्बेज कलेक्टर प्रदान करता है। यह unused objects को स्वचालित रूप से एकत्र करता है।

Founder of Java in Hindi

Java एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसे जेम्स गोस्लिंग और उनके सहयोगियों ने सन माइक्रोसिस्टम्स में 1990 के दशक की शुरुआत में विकसित किया था।

पारंपरिक भाषाओं के विपरीत, जिन्हें आम तौर पर मूल (मशीन) कोड के लिए संकलित किया जाता है या रनटाइम के स्रोत कोड से व्याख्या की जाती है, जावा को एक बाइटकोड से संकलित करने का इरादा है, जो आमतौर पर जावा वर्चुअल मशीन द्वारा जेआईटी संकलन का उपयोग करके चलाया जाता है।

भाषा C और C ++ से कई सिंटैक्स लेती है लेकिन इसमें एक सिंपल ऑब्जेक्ट मॉडल और कम निम्न-स्तरीय सुविधाएं होती हैं। Java केवल Javascript से संबंधित है, हालांकि उनके समान नाम हैं और C-like सिंटैक्स शेयर करते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़िए !

यदि आपको ‘What is Java in Hindi’ के बारे में और इनफार्मेशन चाहिए, तो Comment Box में बताए !

History of Java in Hindi

History of Java in Hindi

जून 1991 में जेम्स गोसलिंग द्वारा Java को “Oak” नामक एक प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था। गोसलिंग का लक्ष्य एक वर्चुअल मशीन और एक ऐसी भाषा को लागू करना था जिसमें एक परिचित सी-नोटेशन था लेकिन C/ C++ की तुलना में अधिक एकरूपता और सरलता के साथ।

1995 में पहला सार्वजनिक इम्प्लेमेंटेशन Java 1.0 था। इसने लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर मुफ्त रनटाइम के साथ “राइट वन्स, रन एनीवेयर, रन” का वादा किया था।

यह काफी सुरक्षित था और इसकी सुरक्षा कॉन्फ़िगर करने योग्य थी, जिससे नेटवर्क और फ़ाइल एक्सेस सीमित हो सके।

Java Language के निर्माण में पाँच प्राथमिक लक्ष्य थे:

1. भाषा को ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग मेथड का उपयोग करना चाहिए।

2. इसके द्वारा एक ही प्रोग्राम को कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक्जिक्यूट होने देना चाहिए।

3. इसमें कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करने के लिए अंतर्निहित समर्थन होना चाहिए।

4. इसे रिमोट स्रोतों से सुरक्षित रूप से कोड एक्जिक्यूट करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।

5. अन्य ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषाओं के अच्छे भागों में से जो भी माना जाता था, उसका चयन करके उपयोग करना आसान होना चाहिए।

यदि आपको ‘What is Java in Hindi’ के बारे में और इनफार्मेशन चाहिए, तो Comment Box में बताए !

Let’s know, 15 Steps to learn Java in Hindi Language

What is Java in Hindi

Following are the 15 steps to learn Java in Hindi-

  1. Intro of Java
  2. Java Environment
  3. Java प्रोग्रामिंग की मूल बातें
  4. Java में ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOPs) कॉन्सेप्ट
  5. Classes and Objects in Java
  6. Java में Constructors
  7. Java में तरीके
  8. Java में Strings
  9. Arrays in Java
  10. Collections in Java
  11. Java में Stream
  12. Exceptions and Exception Handling in Java
  13. Multithreading In Java
  14. जावा में फ़ाइल हैंडलिंग
  15. Packages in Java

यदि आपको ‘What is Java in Hindi’ के बारे में और इनफार्मेशन चाहिए, तो Comment Box में बताए !

1. Intro Of Java

अपना कदम उठाने से पहले, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी WHY का उत्तर प्राप्त करें। WHAT IS JAVA, WHY IT IS POPULAR, WHAT ARE ITS FEATURES इत्यादि जैसे प्रश्नों को संदर्भित करता है। यह सभी सवालों के जवाब आपको पता होने चाहिए।

2. Java Environment

किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा पर काम करने के लिए, सबसे पहले अपने Environment के बारे में जानना होगा। Environment उन परिस्थितियों को संदर्भित करता है जहां एक प्रोग्रामिंग भाषा काम करती है और वह प्रोग्राम कैसे काम करता है। Java एक JVM Environment पर चलता है।

3. Java प्रोग्रामिंग की मूल बातें

किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में पारंगत होने के लिए, सबसे पहले उस भाषा की मूल बातों को समझना होगा। इसलिए, यह लेख आपको जावा के मूल सिद्धांतों की गहन जानकारी देगा, जो बहुत ही सरल प्रारूप में हैं।

4. Java में ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOPs) कॉन्सेप्ट

Java एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। ओओपी संपूर्ण कार्यक्रम को कई वस्तुओं में विभाजित करके सरल बनाता है। वस्तुओं को एक फ़ंक्शन से दूसरे में डेटा प्रवाह के लिए एक पुल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आवश्यकता के अनुसार आसानी से डेटा और फ़ंक्शन को संशोधित कर सकते हैं। इसलिए OOPs Concepts के बारे में सीखना Java सीखने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

5. Classes and Objects in Java

Classes और ऑब्जेक्ट ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग की मूल Concepts हैं जो entities and Java Programming के चारों ओर घूमती हैं। इसका मतलब है कि Java में कुछ भी लागू करने के लिए, Classes और Objects बनाए जाते हैं। यह लेख आपको कक्षाओं और वस्तुओं के बारे में जानकारी देगा और आपको वास्तविक दुनिया से संबंधित करने में भी मदद करेगा।

6. Java में Constructors

कुशलतापूर्वक Classes और Objects का उपयोग करने के लिए, आपको Java में Constructors के बारे में जानना होगा। Objects की स्थिति को इनिशियलाइज़ करने के लिए Constructors का उपयोग किया जाता है। मेथड की तरह, एक Constructors में भी collection of statements(i.e. instructions) होता है ,जो ऑब्जेक्ट निर्माण के समय Execute होता है।

7. Java में तरीके

एक मेथड Collection of statements है जो कुछ विशिष्ट कार्य करते हैं और कॉलर को परिणाम लौटाते हैं। एक मेथड कुछ भी वापस किए बिना कुछ विशिष्ट कार्य कर सकती है। मेथड हमें कोड को फिर से कोड किए बिना कोड का पुन: उपयोग करने की अनुमति देते हैं। Java में, हर मेथड को कुछ classes का हिस्सा होना चाहिए जो C, C ++ और Python जैसी भाषाओं से अलग है। मेथड्स से समय की बचत होती हैं और कोड को फिर से लिखे बिना कोड का पुन: उपयोग करने में हमारी मदद करते हैं। यह न केवल मेथड्स को जावा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है, बल्कि इसे सीखने वालों के लिए यह टॉपिक भी सीखना चाहिए।

8. Java में Strings

Strings को Arrays of character के रूप में परिभाषित किया गया है। जावा, अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, स्ट्रिंग्स का एक बहुत आसान कार्यान्वयन प्रदान करता है जिसे आप शुरुआत से भी सीख सकते है।

9. Arrays in Java

Arrays एक प्रकार-प्रकार के variables का एक समूह है जिसे एक सामान्य नाम से संदर्भित किया जाता है। जावा में arrays C / C ++ की तुलना में अलग तरीके से काम करते हैं।

10. Collections in Java

एक Collection एक individual unit के रूप में प्रतिनिधित्व की गई अलग-अलग objects का एक समूह है। Java कलेक्शन फ्रेमवर्क प्रदान करता है जो एक individual unit के रूप में ऑब्जेेेक्ट्स के एक समूह का प्रतिनिधित्व करने के लिए कई classes और interface को परिभाषित करता है। जावा कलेक्शन फ्रेमवर्क, डेटा स्ट्रक्चर्स और एल्गोरिदम सीखने में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है, बल्कि यह एक प्रोग्रामिंग भाषा का सबसे उपयोगी मॉड्यूल है।

11. Java में Stream

Java 8 में stream को introduced किया गया, Stream API का उपयोग objects के संग्रह को process करने के लिए किया जाता है। एक स्ट्रीम objects का एक अनुक्रम है जो विभिन्न मेथड्स का समर्थन करता है जो Desired results का उत्पादन करने के लिए Pipelined किया जा सकता है। हालाँकि इसे बाद में Java में पेश किया गया था, लेकिन Java Programming में इसे बहुत तेज़ी से महत्व मिला है। Java में fluent डेटा पर काम करने में सक्षम होने के लिए, हर किसी को Stream के बारे में सीखना चाहिए।

12. Exceptions Handling in Java

Java को सीखते वक्त कई बार, आपने  “Exception” शब्द सुना होगा। एक Exception एक unwanted या unexpected घटना है, जो किसी program के execution के दौरान होती है यानी रन टाइम पर, जो प्रोग्राम के निर्देशों के सामान्य प्रवाह को बाधित करती है। ऐसे मॉड्यूल विकसित करे जो ब्रेक नही होंंनेे चाहिए, आप को सीखना होगा कि Exception कैसे संभालने है।

13. Multithreading In Java

Multithreading एक Java Feature है जो CPU के अधिकतम उपयोग के लिए एक program के दो या अधिक भागों को concurrent execution की अनुमति देता है। ऐसे program के प्रत्येक भाग को एक Thread कहा जाता है। तो, Thread एक प्रक्रिया के भीतर light-weight प्रक्रियाएं हैं। हालांकि यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है, Java में concurrent programming एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

14. File Handling in Java

Java भी फ़ाइल हैंडलिंग का समर्थन करता है और उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को संभालने की अनुमति देता है, अर्थात्, फ़ाइलों को पढ़ने और लिखने के लिए, कई अन्य फ़ाइल हैंडलिंग विकल्पों के साथ, फाइलों पर काम करने के लिए फीचर्स है। फ़ाइल हैंडलिंग का कॉन्सेप्ट विभिन्न अन्य भाषाओं में फैला हुआ है, लेकिन Implementation या तो जटिल है या लंबा है, लेकिन Java अन्य Concepts को समान रूप से प्रस्तुत करता है, यहाँ यह Concept भी आसान और संक्षिप्त है।

15. Packages in Java

Package in Java is a mechanism to encapsulate a group of classes, sub packages and interfaces.

दूसरे शब्दों में, जावा में एक Package classes, interface, abstract clasees और exceptions के collection को संदर्भित करता है जो जावा प्रोग्रामिंग में एक मॉड्यूल में मदद करेगा।

यदि आपको ‘What is Java in Hindi’ के बारे में और इनफार्मेशन चाहिए, तो Comment Box में बताए !

Conclusion

अगर आपको What is Java in Hindi आर्टिकल पसंद आया होंगा यो इसे शेयर जरूर करे!

आप लोगों को यह न्यूज़ कैसी लगी हमें कमेंट्स करके जरुरु बताए!

अगर आप जानना चाहते, ब्लॉगिंग कैसे करे तो यहा click करे!

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते तो इस आर्टिकल को पढिये!

I recommend you to purchase hosting from SiteGround

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

यदि आपको ‘What is Java in Hindi’ के बारे में और इनफार्मेशन चाहिए, तो Comment Box में बताए !

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे,

Please do share it on social media platforms or with your friends and relatives.

Every single share counts for us! I appreciate your effort.

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status