नमस्कार दोस्तों,

आज में आपको Affiliate Marketing in Hindi में के कुछ सीक्रेट बताऊँगा, उस सीक्रेट का उपयोग करके आप भी लाखो रुपये प्रति महिना कमा सकते हैं! 

मेरा आपसे एक सवाल हैं, क्या आप सोते हुए पैसे कमाना चाहते हैं?

अगर आपका जवाब हाँ है तो यह लेख आपके लिए है! इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि आपको इस ब्लॉग पोस्ट में कुछ मूल्यवान मिलेगा।

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है, इसे पूरी तरह से समझने के लिए, उद्योग में उपयोग किए जाने वाले कुछ बुनियादी शब्दों को जानना महत्वपूर्ण है।

इस आर्टिकल को पढ़कर आप तिन चीजे कर पायेगे-

  1. आप Affiliate Marketing द्वारा एक सुंदर राशि कमा सकते हैं।
  2. आपको सोते समय आय उत्पन्न करने का विचार मिलेगा।
  3. इस लेख के माध्यम से, आप Passive Income अर्जित करने में सक्षम हो सकते हैं।
What is affiliate marketing in Hindi

What is affiliate marketing in Hindi?

संबद्ध विपणन अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देकर पैसा कमाने की प्रक्रिया है। यह शुरू करने के लिए सिद्ध ऑनलाइन व्यापार का एक विचार है।

एक Affiliate Marketer के रूप में, आप अन्य लोगों के उत्पादों को ढूंढते हैं और उनका प्रचार करते हैं। उत्पाद के मालिक आपको हर बिक्री के लिए कमीशन देते हैं या आपको उन्हें भेजने के लिए नेतृत्व करते हैं।

Affiliate Marketing आपके लिए ब्रांड के उत्पादों को बेचकर पैसा कमाने का एक तरीका है। एक बाज़ारिया के रूप में सख्ती से, आपके पास कोई इन्वेंट्री नहीं है और कमीशन के लिए काम करना है।

आम तौर पर, Affiliate भुगतान प्राप्त करते हैं जब एक उपभोक्ता वे एक उत्पाद या सेवा खरीदता है या एक विशिष्ट कार्य पूरा करता है।

यह एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय Monetization रणनीति है - और जो बेहद सफल साबित हो सकती है (कुछ Affiliate Marketer हर महीने लाखो रुपये कमाते हैं!)

उसी समय, आप इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जानेंगे और पहले अपने उत्पादों के निर्माण के दबाव के बिना पैसा कमाना शुरू करेंगे।

फिर जो आप सीखते हैं उसे अपनाएं और अपना ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं और बेचें।

Affiliate Marketing ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। आपको बस मौजूदा उत्पादों को बढ़ावा देना है और पैसा कमाना हैं।

इस प्रदर्शन-आधारित प्रणाली का अर्थ है कि आपके एफिलिएट मार्केटिंग प्रयास जितने अधिक सफल होंगे, उतने ही अधिक पैसे आप कमा सकते हैं।


Affiliate marketing in Hindi terms: A definition

यहां मूल Affiliate Marketing Terms की एक सूची दी गई है जो आपको बाकी गाइड को समझने में मदद करेगी।

Affiliate: इसके अलावा एक एफिलिएट मार्केटर के रूप में जाना जाता है। वह व्यक्ति जो कमीशन कमाने के लिए उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देता है।

व्यापारी(Merchant): वह व्यवसाय या कंपनी जो उत्पाद का स्वामी है।

Affiliate Product: वह उत्पाद या सेवा जो एफिलिएट मार्केटर पैसा कमाने के लिए बढ़ावा देते हैं। इसे एक प्रस्ताव के रूप में भी जाना जाता है।

Affiliate Network: एक third-party सेवा जो व्यापारियों और सहयोगियों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है।

Affiliate Network व्यापारियों को सहयोगी कंपनियों से जोड़ते हैं और उत्पादों और भुगतानों का प्रबंधन करते हैं। वे बिक्री और यातायात को भी ट्रैक करते हैं।

Amazon Associates एक लोकप्रिय एफिलिएट नेटवर्क का एक उदाहरण है।

Affiliate link: एफिलिएट नेटवर्क या मर्चेंट द्वारा बनाए और प्रबंधित एफिलिएट बिक्री को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक अनूठा लिंक।

एक बार जब आप प्रचार करने के लिए एक उत्पाद चुनते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर उन उत्पादों के लिंक रखने की आवश्यकता होती है।

जब कोई आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है तो यह उन लीडों की पहचान करता है जो आपके हैं, इसलिए आप कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

अमेज़ॅन एसोसिएट्स HTML कोडित लिंक प्रदान करता है जो पाठ, छवि या दोनों के रूप में प्रकट हो सकता है जब आप उन्हें अपनी वेबसाइट में कॉपी करते हैं।

Commission: वह सहमति राशि जो एक व्यापारी प्रत्येक बिक्री या लीड के लिए एफिलिएट को भुगतान करता है।

EPC: Earnings Per Click (ईपीसी) प्रत्येक बार किसी व्यक्ति द्वारा उत्पाद के लिए लिंक पर क्लिक करने पर कमाई करने वाली औसत सहयोगी राशि होती है। उच्च ईपीसी का अर्थ अधिक आय और इसके विपरीत है।

Unique clicks: आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने वाले अनूठे लोग। यदि वही व्यक्ति आपके सहबद्ध लिंक को तीन बार क्लिक करता है, तो उसे one unique click के रूप में गिना जाता है।

Raw clicks: वे सभी क्लिक जो आपके एफिलिएट लिंक प्राप्त करते हैं। एक व्यक्ति जिसने आपके एफिलिएट लिंक को तीन बार क्लिक किया था, उसे तीन Raw clicks के रूप में गिना जाता है।

Cookies: एक कुकी एक पाठ फ़ाइल है जो हर उस व्यक्ति को एक विशिष्ट आईडी प्रदान करती है जो एक एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है।

यह reader के वेब ब्राउज़र में सहेजा जाता है और उन्हें निर्दिष्ट समय के लिए आपके ग्राहक के रूप में पहचानता है।

यदि आपका ग्राहक व्यापारी की वेबसाइट पर लौटता है और बाद में खरीदारी करता है, तो भी आपको कमीशन मिलता है, भले ही ग्राहक दूसरी बार आपके एफिलिएट लिंक का उपयोग न करे।

Cookie expiration: कुकी जब visitor के वेब ब्राउज़र पर समाप्त होती है। यह एफिलिएट नेटवर्क द्वारा परिभाषित किया गया है।

उदाहरण के लिए, कुछ एफिलिएट नेटवर्क में 30 दिनों की अवधि समाप्त हो जाती है।

यदि कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से व्यापारी की वेबसाइट पर आता है, लेकिन वह तुरंत खरीदारी नहीं करता है, तब भी उन्हें आपके ग्राहक के रूप में ट्रैक किया जाएगा यदि वे उस 30 दिन की अवधि के भीतर ऑफ़र खरीदते हैं।

Conversion: जब कोई संभावित ग्राहक desired action करता है, तो इसे रूपांतरण के रूप में संदर्भित किया जाता है।

उदाहरण के लिए, आप हर बिक्री के लिए कमीशन कमाते हैं, Conversion तब होता है जब एक संभावित ग्राहक खरीदारी करता है।

यदि आप हर लीड के लिए कमीशन कमाते हैं, तो Conversion उस क्षण हो सकता है जब ग्राहक व्यापारी को अपना ईमेल पता प्रदान करता है या ऑनलाइन फॉर्म पूरा करता है।

मूल रूप से, Affiliate Marketing in Hindi के पीछे का सिद्धांत काफी सरल है - यहाँ पूरी प्रक्रिया कैसी दिखती है:

1. आप उन उत्पादों और सेवाओं के लिए Affiliate Programs के लिए साइन अप करते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक हैं और जिन्हें आप अपनी सामग्री के भीतर व्यवस्थित रूप से बढ़ावा दे सकते हैं!

 (यह हमेशा उस उत्पाद / सेवा को बढ़ावा देना बेहतर होता है जिससे आप परिचित हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं उच्च गुणवत्ता का है;

अन्यथा, यह लंबे समय में आपकी सफलता को प्रभावित कर सकता है); कहा जा रहा है - जैसा कि आप बाद में देखेंगे - यह किसी भी एफिलिएट लिंक को बढ़ावा देने के बारे में नहीं है;

आपको उन उत्पादों और सेवाओं को खोजने की आवश्यकता है जो आपके लक्षित दर्शक वास्तव में खरीदना चाहते हैं (अन्यथा आप कमीशन नहीं कमा रहे होंगे!)

2. एक बार एफिलिएट कार्यक्रम के लिए स्वीकार किए जाने के बाद, आपको एक विशेष, trackable link मिलेगा जिसका उपयोग आपको तब करना होगा जब आप उत्पाद या सेवा का उल्लेख करते हैं-

इस तरह, वे आपकी वेबसाइट के माध्यम से किए गए किसी भी बिक्री और क्लिक को ट्रैक करने में सक्षम होंगे / ईमेल / सोशल मीडिया / आदि। - जो भी मंच आप अपने लिंक को बढ़ावा देने के लिए चुनते हैं।

3. आप high-quality contentcontent बनाते हैं, जहाँ आप अपने एफिलिएट लिंक को organic तरीके से promote कर सकते हैं (और अपने पाठकों / श्रोताओं / निर्माताओं / आदि के लिए उपयोगी हैं) -

यह ब्लॉग पोस्ट से लेकर सोशल मीडिया अपडेट और YouTube वीडियो (अन्य के बीच) तक कुछ भी हो सकता है।)

4. आप अपने trackable URL का उपयोग करके की गई हर बिक्री से कमीशन प्राप्त करना शुरू करते हैं -

प्रत्येक Affiliate Programs के अपने विनिर्देश हैं कि वे आपको कितना भुगतान करते हैं और कितनी बार; कुछ का बहुत सीधा कार्यक्रम है जिसका अर्थ है कि आपको प्रत्येक बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान मिलता है;

अन्य लोगों के पास अधिक जटिल कार्यक्रम हैं, जो आपको प्रदर्शन के आधार पर भुगतान करते हैं और कुछ आपको एक आवर्ती शुल्क का भुगतान भी करते हैं, जब तक कि आप उन्हें लाए गए बिक्री के लिए ग्राहक बने रहते हैं (या पहले कुछ वर्षों के लिए बहुत कम से कम)।


Following are the 5 step process of affiliate marketing in Hindi- 

  1. Sign up with an affiliate network
  2. Choose an affiliate product
  3. Promote the affiliate product
  4. People buy the product via your affiliate link
  5. You get paid a commission

Affiliate Marketer को भुगतान कैसे किया जाता है?

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, प्रत्येक Affiliate Program की अपनी विशिष्टताएँ हैं कि वे आपको कैसे भुगतान करते हैं और कमीशन के रूप में क्या करते हैं;

जैसा कि आप वास्तव में पैसा कैसे बनाते हैं, यह निर्भर करता है; हालाँकि, ये Affiliate Marketer के लिए सबसे लोकप्रिय भुगतान योजनाएं हैं:

1. Pay per sale - यह सबसे लोकप्रिय रूप है, जिसका मूल अर्थ है कि जब आपकी साइट से आने वाला कोई आगंतुक उत्पाद / सेवा खरीदता है, तो आपको उस बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान किया जाता है (प्रतिशत प्रत्येक संबद्ध कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होता है);

और Affiliate Products के साथ, आप तब तक एक मासिक कमीशन बनाएंगे, जब तक वह व्यक्ति एक ग्राहक बना रहता है (या एक निर्धारित अवधि के लिए)।

2. Pay per click - जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका मतलब है कि आप उस ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करते हैं जो आप मर्चंट की वेबसाइट पर भेजते हैं - यदि आप पहले से ही बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं तो बढ़िया है।

3. Pay per lead - इस पद्धति के लिए आवश्यक है कि आप लोगों को व्यापारियों की साइट पर ले जाएं और जब visitor एक निश्चित कार्रवाई (उदाहरण के लिए, एक फ़ॉर्म को पूरा करता है) करता है, तो आपको मर्चंट से कमीशन मिलेगा।

भुगतान मॉडल के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर यह दर्शाता है कि आपको कितनी बार Affiliate Marketing में भुगतान किया जाता है:

One-off commissions: मतलब, आप केवल उस विशेष ग्राहक / लीड के लिए एक बार भुगतान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई पाठक आपके लिंक का उपयोग करके उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस बिक्री का एक प्रतिशत, एक बार भुगतान किया जाता है।

Recurring programs: 

Recurring program आपको उन ग्राहकों के लिए recurring fee का भुगतान करते हैं जिन्हें आप उनके पास लाते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि उन्होंने एक सॉफ्टवेयर खरीदा है; 

इस भुगतान संरचना के साथ, आपको हर महीने एक कमीशन मिलता है जो वे उस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं !

(कुछ कार्यक्रम इसे तब तक प्रदान करते हैं जब तक कि व्यक्ति अपनी सेवा / उपकरण का उपयोग नहीं करता है, जबकि अन्य उन्हें पहले कुछ महीनों / उपयोग के वर्षों तक सीमित करते हैं)

और अंत में, Affiliate Marketer के लिए सबसे कम आकर्षक विकल्प है: जब आप मर्चंट के लिए एक नई बिक्री चलाते हैं, तो आप उस उत्पाद या सेवा के लिए कम भुगतान करते हैं।

हालाँकि, मैंने इसे मुख्य सूची में नहीं जोड़ा क्योंकि यह पैसा बनाने के बजाय पैसे बचाने का एक तरीका है।


Why affiliate marketing? एफिलिएट मार्केटर बनने के फायदे

क्या affiliate marketing आपके लिए सही विकल्प है?

 Affiliate Marketing in Hindi के साथ पैसा बनाने के बहुत सारे फायदे हैं, यहाँ सबसे उल्लेखनीय हैं:

➡ Literally almost anyone can do Affiliate Marketing- जबकि हर कोई इससे अच्छा जीवन यापन नहीं कर सकता, अगर आपको ड्राइव मिल गई है और आप ' काम में लगने के लिए तैयार हैं,

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पास क्या कौशल या ज्ञान है, आपके पास अतीत में क्या नौकरियां थीं उया कुछ और? जो आपको चाहिए वह एक अच्छी रणनीति और कठोर परिश्रम!

➡ You can do it from anywhere in the world- यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, यदि आप नियमित काम के घंटे नहीं रखना चाहते हैं, या आप काम के लिए अपना घर नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल ठीक है;

 आपको केवल एक कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है - यह सब ऑनलाइन है और यह निश्चित रूप से 9 से 5 अनुसूची का पालन नहीं करता है।

➡ Start-up and monthly costs are minimal-कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्लेटफ़ॉर्म या आला को चुनते हैं, affiliate marketing के लिए स्टार्ट-अप की लागत न्यूनतम है, और यहां तक कि जैसे ही आपका व्यवसाय बढ़ता है, आपको इसमें बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। 

आपको शुरुआत में वेबसाइट होस्टिंग (I recommend SiteGround) और कुछ सॉफ्टवेयर टूल (सबसे विशेष रूप से, एक ईमेल मार्केटिंग टूल - I recommend GetResponse) की आवश्यकता होगी।

➡ It’s passive income- हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बहुत काम करना होगा (क्योंकि आप करेंगे!), यह अभी भी एक passive income स्रोत है। 

आपको पैसे कमाने के लिए काम करने की ज़रूरत नहीं है।  

वास्तव में, आप सोते हुए भी पैसा कमा रहे होंगे; हालाँकि, इस तथ्य में कोई कमी नहीं है कि इसमें बहुत सारे काम शामिल हैं और केवल वे ही जो इसके लिए तैयार हैं, वे परिणाम चाहते हैं

Affiliate Marketing के बहुत सारे लाभ हैं।

Affiliate Marketing in Hindi

तो, अब हम सभी basic बातों को समज चुके हैं- तो बात आता ही,आप Affiliate Marketing के साथ कैसे शुरू कर सकते हैं?


What is the affiliate marketing payment structure?

आपके प्राथमिक लक्ष्य आपके ग्राहकों की मदद करना रहना चाहिए और आपके प्रयासों के लिए आपको कमीशन मिलता रहेगा। आपको यह जानना होगा कि साइन अप करने से पहले भुगतान किया गया हिस्सा कैसे काम करता है।

भुगतान शुरू करने के कार्यक्रम और भुगतान की method पर गौर करें, यह सुनिश्चित करे कि आपके द्वारा कमाई शुरू करते ही सिस्टम आपके लिए काम करेगा।

उदाहरण के लिए, कुछ Affiliate Network आपके देश में प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण नहीं कर सकते हैं। वे आपको एक चेक मेल कर सकते हैं, PayPal या किसी अन्य method का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ Affiliate Network में variable commission rates होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना बेचते हैं। कुछ कुछ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में बोनस या पदोन्नति प्रदान करते हैं।

और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप एक अत्यधिक सफल Affiliate Marketer कैसे बन सकते हैं?

Following are the 9 steps to become successful in affiliate marketing

Step 1: Choosing the right niche

Step 2: Choosing the right platform

Step 3: Join relevant affiliate program 

Step 4: Start Creating Content & Select the platform

Step 5: Drive Traffic & Subscriber  

Step 6: Start promoting your affiliate links

Step 7: Make money with affiliate marketing & blogging!


Step 1: Choosing the right niche

अपने Niche को चुनना शायद पूरी प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण step है। एक अच्छा Niche - जैसे फैशन, सौंदर्य, और स्वास्थ्य, आदि।

Niche चुनने से पहले, निम्नलिखित सुझावों पर ध्यान दें-

  1. There’s a large enough visitors to target
  2. Know the spending power of audience
  3. Research competitors in each niche
  4. Make a list of your interests, passions, hobbies, and skills
  5. There are numerous different types of products that you can sell
  6. Research search volume for relevant keywords for each niche through SEMrush!

Niche selection के लिए, आपको keyword research करने की आवश्यकता है।

I recommend SEMrush for keyword research!

आपको पहले अपना Research करने की आवश्यकता है ताकि आप ऐसा विकल्प चुन सकें, जिससे आप न केवल परिचित हों, बल्कि वह जो निश्चित रूप से लाभदायक है।

Click Here To Get Free Trial Of SEMrush!

यहाँ Niche का चयन करने के लिए सबसे लोकप्रिय और सबसे आकर्षक Niches की list है:

  • Beauty
  • Fashion
  • Health & wellness
  • Weight loss
  • Fitness
  • Personal finance
  • Investment
  • Hobbies
  • Technology
  • Science
  • Artwork
SEMrush

Step 2: Choosing the right platform for affiliate marketing in Hindi

एक बार जब आप अपना Niche चुन लेते हैं, तो आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आप अपने ब्रांड को विकसित करने और affiliate prooducts और सेवाओं को promote करने के लिए किस माध्यम या चैनल का उपयोग करने जा रहे हैं।

Affiliate Marketing के लिए सर्वोत्तम प्लेटफॉर्म नीचे दिए गए हैं:

  1. Blogging- Affiliate Marketing के लिए ब्लॉगिंग एक सबसे अच्छा तरीका है,
  2. YouTube- ब्लॉगिंग के बाद YouTube, Affiliate Marketing के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है,
  3. Instagram
  4. Podcast
  5. Email Marketing

Step 3: Join relevant affiliate program

अब जब आप जानते हैं कि आप किस लक्ष्य को लक्षित करना चाहते हैं और कितने प्रकार के कार्यक्रम हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप प्रति बिक्री कितना कमा सकते हैं!

Relevant affiliate programs ढूंढें, आपको केवल Google की आवश्यकता है - "affiliate program" या "best affiliate programs" आपको सिर्फ गूगल पर सर्च करना हें, और वहा आपको हर Niche पर affiliate program मिल जाएगा।

अपने Niche के लिए best affiliate programs खोजने के लिए एक और प्रभावी तरीका हैं, जैसे की अन्य Affiliate Marketers (विशेष रूप से ब्लॉगर्स) पर शोध करना है।

  1. अपने Niche के टॉप ब्लॉगर्स की एक सूची बनाओ,
  2. कई Affiliate Marketers अपने ब्लॉग की कमाई के लिए ट्रैफ़िक और आय रिपोर्ट साझा करते हैं! और कुछ में सटीक सहबद्ध कार्यक्रम भी शामिल होंगे |(कभी-कभी, वे यह भी साझा करेंगे कि प्रत्येक affiliate program से उन्होंने कितनी आय अर्जित की है)

Step 4: Start Creating Content & Select the platform

आखिरकार, Affiliate Marketing in Hindi में परिणाम प्राप्त करने का एकमात्र तरीका वास्तव में मूल्यवान कॉन्टेंट प्रदान करना है जहां आप अपने एफिलिएट लिंक को organic तरीके से promote कर सकते हैं।

इसलिए, लॉन्च करने से पहले, आपके पास कम से कम 4-5 कोर कॉन्टेंट पूरी तरह से तैयार होने चाहिए।

इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप अपने कॉन्टेंट के साथ बड़े दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं, कि आपके पास उन्हें अपने प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक समय तक रखने के लिए पर्याप्त कॉन्टेंट है और आपके पास अपना कॉन्टेंट हैं और अपने प्लेटफ़ॉर्म को बढ़ावा देने के बजाय ध्यान केंद्रित करने का समय है।

सुनिश्चित करें कि आपका कॉन्टेंट पर अच्छी तरह से शोध किया गया है - खासकर जब search engine optimization की बात आती है तब।

आपका कॉन्टेंट को उच्च-गुणवत्ता का होना चाहिए और अपने लक्षित दर्शकों के लिए बहुत अधिक मूल्य प्रदान करना चाहिए।

यदि आपका कॉन्टेंट उच्च-गुणवत्ता की नहीं है और आप अपने लिंक को organic तरीके से शामिल नहीं कर रहे हैं, तो आप सफल नहीं होंगे। 

लेकिन अगर आप Quality Content बनाते हैं और सही कीवर्ड और सही दर्शकों को लक्षित करते हैं, तो आपको सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति मिल गई है जो आपको एक Affiliate Marketer के रूप में सफल होने की आवश्यकता है।

Click Here To Read 'Start A Blog Guide' In English!


Step 5: Drive Traffic & Subscriber 

 ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाते समय कुछ ऐसा करना होता है, जिसे लगातार करने की आवश्यकता होती है, सबसे बड़ा संघर्ष तब होता है जब सिर्फ शुरुआत करने पर विचार किया जाता है और आपके पास कोई ट्रैफ़िक नहीं होता है और पता नहीं होता है कि कहाँ से शुरू करें।

तो, आप ट्रैफ़िक और / या सब्सक्राइबर उत्पन्न करने के लिए क्या कर सकते हैं? आपको सोशल मीडिया, एसईओ आदि को आजमाना होगा।

Blog या YouTube पर free traffic पाने के लिए SEO(Search Engine Optimization) सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आप सोशल मीडिया चैनलों पर Paid Ads भी चला सकते हैं।

Email marketing is long-lasting option to make money through affiliate marketing Hindi.

You can offer lead magnet to your audience.


Step 6: Start promoting your affiliate links

जैसे ही आपकी पसंद का प्लेटफ़ॉर्म बढ़ता है और आपको पर्याप्त ट्रैफ़िक / फ़ॉलोअर्स / सब्सक्राइबर मिलते हैं, आप Affiliate Marketing in Hindi से पैसा कमाना शुरू कर पाएंगे।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह रातोंरात नहीं हुआ और वास्तव में, Affiliate Marketing से अच्छा जीवन बनाने के लिए शुरू करने में आपको कम से कम कुछ महीने लगेंगे।

आपकी सफलता निम्नलिखित चार बातों पर निर्भर करती है-

  1. The quality of your content
  2. The Quality of the affiliate programs you join 
  3. Your affiliate marketing strategy and the tactics you use
  4. The time and effort you put into driving up your traffic and subscriber numbers on Blog or YouTube.

इसलिए रातोंरात परिणाम होने की अपेक्षा न करें - यह एक लंबी, समय लेने वाली प्रक्रिया है और केवल उन लोगों के लिए है जो समय पर काम करते हैं और आवश्यक कार्य करेंगे।

 अन्यथा, इंटरनेट सफल affiliate marketers से भरा हुआ होगा जो बाएं और दाएं होगा।

अब जब हमें यह समझ में आ गया है, तो अपनी रणनीति बनाएं: affiliate marketing in Hindi से अच्छी income उत्पन्न करने के लिए आपको अपने affiliate लिंक को कैसे बढ़ावा देना चाहिए?

कई affiliate program के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें - जैसे ही आप अपना प्लेटफ़ॉर्म विकसित करना और अधिक बिक्री करना शुरू करते हैं, आपको यह भी सीखने को मिलेगा कि कौन से affiliate program आपके विशेष दर्शकों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।


Step 7: Make money with affiliate marketing in Hindi & blogging!

मैंने शायद इस गाइड के दौरान यह पहले से ही कुछ बार कहा है, लेकिन यह फिर से कहने लायक है: ब्लॉगिंग संभवतः affiliate program के साथ ऑनलाइन पैसा बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

ब्लॉग को बढ़ाना आसान है - खासकर यदि आप अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में SEO में निवेश करते हैं और क्षमता बहुत बड़ी है; ब्लॉगिंग के साथ ऑनलाइन पैसा बनाने के कई अन्य तरीके हैं।

अब तक, हमने विभिन्न प्रकार के ब्लॉग पोस्टों के बारे में बात की है जिन्हें आप बना सकते हैं और आप अपने लिंक कैसे जोड़ सकते हैं, ईमेल मार्केटिंग एक पूरी तरह से अलग रणनीति है, लेकिन यह ब्लॉगिंग से बहुत से संबंधित है।

Warfare Plugins

Conclusion

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने और एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय बनाने में रुचि रखते हैं, तो affiliate program शायद आपके सबसे अच्छे दांवों में से एक है।

 कोई भी एक affiliate marketer बन सकता है, बल्कि इसके लिए स्केलेबिलिटी की भी बड़ी संभावना है; उल्लेख नहीं करने के लिए, आप सचमुच दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि affiliate marketing in Hindi के साथ कहां से शुरुआत करें, तो इस गाइड का उपयोग रास्ते में आपकी मदद करने के लिए, एक लाभदायक Niche चुनने से लेकर अपने आदर्श Platform को चुनने और यह जानने के लिए करें कि आप वास्तव में affiliate marketing से Income कैसे अर्जित कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते, ब्लॉगिंग कैसे करे तो यहा click करे!

Tell me in comment box 'What is Affiliate Marketing In Hindi- Exclusive On BloggingPlayHindi ' is helpful or not?

मुझे उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आयी होगी और आप यह ब्लॉग पोस्ट BloggingPlay पॉडकास्ट पर सुन सकते हैं, अगर आप Pro Blogger बनना चाहते हैं तो Premium Tools में निवेश करें।

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते तो इस आर्टिकल को पढिये!

Click Here To Follow BloggingPlay Podcast On Spotify!

I recommend you to purchase hosting from SiteGround..

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे,

Meanwhile Sharing Is Caring!

Please do share it on social media platforms or with your friends and relatives.

Every single share counts for us! I appreciate your effort.