नमस्कार दोस्तों,

क्या आप जानते हैं, Paytm removed from google play store!

हा, Paytm को Google Play Store से हटा दिया गया है।

Google ने कहा है कि वह किसी भी ऐप का समर्थन नहीं करता है जो उसके प्ले स्टोर पर जुआ (Gambling) को समर्थन करता है। इसलिए Google ने अपनी जुआ नीतियों का उल्लंघन करने के लिए प्ले स्टोर से लोकप्रिय भारतीय वित्तीय सेवा ऐप पेटीएम को हटा लिया है।

पेमेंट ऐप पेटीएम रहस्यमय तरीके से Google Play Store से गायब हो गया है। One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाला ऐप, Google Play Store पर खोजा नहीं जा रहा है, जबकि पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम मॉल और कंपनी के स्वामित्व वाले अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

पेटीएम भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है और 50 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का दावा करता है। यह एक भुगतान ऐप है, जो भारत में Google पे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जो कि देश में शुक्रवार से पहले प्ले स्टोर से हटा दिया गया था।

Google ने कहा कि Play Store ऑनलाइन कैसीनो और अन्य अनियमित जुआ ऐप्स को प्रतिबंधित करता है जो भारत में खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं।

पेटीएम, जिसने अपने भुगतान ऐप के भीतर फंतासी खेल सेवा को बढ़ावा दिया है, प्ले स्टोर की नीतियों का बार-बार उल्लंघन किया है, इस मामले से परिचित दो लोगों ने BloggingPlay को बताया। पेटीएम की फंतासी स्पोर्ट्स सेवा, जिसे पेटीएम फर्स्ट गेम्स कहा जाता है, एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में भी उपलब्ध थी और इसे प्ले स्टोर से भी खींच लिया गया है।

Why Paytm removed from google play store?

Google का पे ऐप वर्तमान में भारत में भुगतान बाजार पर हावी है, और एंड्रॉइड देश में लगभग 99% स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी करता है।

Google की ओर से आज की घोषणा भी लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग से पहले अन्य डेवलपर्स को अपनी जुआ नीतियों के बारे में याद दिलाने के लिए कंपनी की ओर से एक प्रारंभिक प्रयास है, जो कल किक करने के लिए निर्धारित है।

Paytm Removed from google play store

Paytm has posted a tweet

इसके बाद Google ने शुक्रवार को "भारत में हमारी खेलो जुआ नीतियों को समझें" शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट किया, जहां इसने ऐसे ऐप से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला जो भारत में जुआ को समर्थन या बढ़ावा देते हैं। 

“Google Play को हमारे उपभोक्ताओं के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि डेवलपर्स को प्लेटफ़ॉर्म और उपकरण भी दिए जा रहे हैं जिन्हें उन्हें स्थायी व्यवसाय बनाने की आवश्यकता है। हमारी वैश्विक नीतियों को हमेशा हमारे सभी हितधारकों की भलाई को ध्यान में रखते हुए, उस लक्ष्य के साथ डिज़ाइन किया गया है। ”

ऐप के माध्यम से उपलब्ध ऑनलाइन कैसीनो के मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए, Google के Suzanne Frey, उपाध्यक्ष, उत्पाद, एंड्रॉइड सुरक्षा और गोपनीयता ने लिखा, “हम ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेल सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि अगर कोई ऐप उपभोक्ताओं को किसी बाहरी वेबसाइट पर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए भुगतान किए गए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है, तो यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।

यह ध्यान देने योग्य है कि पेटीएम अभी भी एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

इसके अलावा, फ्रे ने कहा, “हमारे पास उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए ये नीतियां हैं। जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो हम उल्लंघनकर्ता के डेवलपर को सूचित करते हैं और ऐप को Google Play से तब तक हटा देते हैं, जब तक डेवलपर ऐप को अनुपालन में नहीं लाता है। और ऐसे मामले में जहां बार-बार नीति का उल्लंघन होता है, हम और अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकते हैं जिसमें Google Play Developer खातों को समाप्त करना शामिल हो सकता है। हमारी नीतियां सभी डेवलपर्स पर लगातार लागू और लागू की जाती हैं। ”

लेकिन अब: Paytm Google Play Store पर वापस आ गया है!

हालाँकि, Paytm ऐप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

रिपोर्टों में दावा किया गया है कि Google ने पेटीएम के डेवलपर्स को हटाने के बारे में सूचित कर दिया था और यह प्ले स्टोर पर ऐप को वापस पाने के लिए पेटीएम के संपर्क में है।

Paytm Removed

Paytm का स्वामित्व One97 Communications Ltd नामक एक भारतीय कंपनी के पास है, जिसकी स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की थी, लेकिन कंपनी को फिनटेक फर्म Ant Financials से बड़े पैमाने पर धन प्राप्त हुआ था, जो चीन के अलीबाबा समूह की सहयोगी है।

Conclusion

जुआ खेलने पर नीतियों का उल्लंघन करने के लिए ऐप को नीचे ले जाने के बाद पेटीएम प्ले स्टोर पर वापस आ गया है।

Paytm back on Play Store hours after Google removed the app...

Paytm removed but Back google play store

अंत में इस समस्या समाधान निकाला गया, अब आप Google Play Store से Paytm App को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होंगा यो इसे शेयर जरूर करे!

आप लोगों को यह न्यूज़ कैसी लगी हमें कमेंट्स करके जरुरु बताए!

अगर आप जानना चाहते, ब्लॉगिंग कैसे करे तो यहा click करे!

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते तो इस आर्टिकल को पढिये!

I recommend you to purchase hosting from SiteGround...

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे,

Please do share it on social media platforms or with your friends and relatives.

Every single share counts for us! I appreciate your effort.