भाई, आप IPL देखते हो क्या ?

देखते ही होंगे, यह ब्लॉग पोस्ट IPL Business Model के बारे में है ! अगर आप IPL के बिजनेस मॉडल को नहीं जानते हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए है।

आप सभी जानते हैं, कि आईपीएल विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है।

क्या आप जानते हैं, कि आईपीएल फ्रेंचाइजी पैसे कैसे कमाती है?

फिर आईपीएल बिजनेस मॉडल के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

आप जानते हैं, 17 सितंबर 2020 से Dream11 IPL शुरू हो गया है,

Let’s know some facts of Dream11 IPL

ट्वेंटी 20 प्रारूप का आविष्कार इंग्लैंड में 2003 में किया गया था, लेकिन यह वास्तव में उस समय बंद हो गया जब मास्टर रणनीतिकार ललित मोदी ने खुद को इस फॉरमेट में ले जाने के लिए पहले फ्रेंचाइजी-आधारित खेल स्पर्धा में कदम रखा।

जून 2007 के अंत में, ललित मोदी, जो उस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष थे, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैनेजमेंट ग्रुप (IMG) के एंड्रयू वाइल्डब्लड से बात की, जिन्हें स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के पूरे क्षेत्र में एक विशाल अनुभव था।

IMG और ललित मोदी तब इस मॉडल पर चर्चा करने के लिए बैठ गए और आखिरकार वे इस आईडिया के साथ आए।

वह आईडिया है इंडियन प्रीमियर लीग, जिसे आज दुनिया आईपीएल के नाम से जानती हैं।

City-based टीम बनाने के पीछे का विचार अमेरिका और ब्रिटेन में खेलों में मौजूद मॉडल पर आधारित था।

IMG ने NHL, NBA, NFL, और EPL जैसे दुनिया भर की प्राइमरी स्पोर्ट्स लीगों के गहन अध्ययन के बाद IPL का डिजाइन तैयार किया। उन्होंने अंतिम ब्लूप्रिंट पर पहुंचने से पहले सैद्धांतिक मॉडलों की जांच की और इनमें से प्रत्येक लीग का परिणाम और प्रभाव भी देखा। फिर उन्होंने IPL Business Model  के उप्पर चर्चा की और IPL Business Model किस तरह प्रॉफिट वाला कराए इनके काम तब चल रहा था।

लीग संरचना को विशिष्ट भारतीय संदर्भ में फलने-फूलने के लिए तैयार किया गया है, और भारतीय क्रिकेट में जमीनी प्रतिभा के विकास को प्रेरित करता है।

आईपीएल को सफल होने के लिए सभी चीजें थीं।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी, दुनिया भर के प्रशंसक और बॉलीवुड हस्तियों, कॉरपोरेट्स, और भारतीय राजनेताओ की उपस्थिति के कारण आईपीएल में ग्लैमर आ गया, इस वजह से आईपीएल पूरी दुनिया में फेमस हो गया।

आईपीएल अपनी तरह का पहला शानदार और एक्स्ट्राऑर्डिनरी खेल था, इससे पहले भारत को 50 ओवरों का टेस्ट और टेस्ट क्रिकेट में लगातार सुधार दिया गया था।

इस तरह का IPL Business Model जो पश्चिम में आम है, लेकिन भारत में यह नया स्पोर्ट्स मॉडल था और इस IPL Business Model ने भारत के सभी लोगों के लिए कई नए रास्ते और लोगों को रोजगार प्रदान किए।

उस समय England में खेल एक बड़े संकट से गुजर रहा था और खेल में उत्साह की बहुत जरूरी खुराक लाने में T20 की शुरुआत महत्वपूर्ण थी। इसलिए England ने T20 क्रिकेट शुरू की थी।

Let's take an eye on the IPL business model

क्या आप जानते हैं, 6 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ, ' IPL ' Ola, Swiggy और Oyo जैसे स्टार्टअप से बड़ा है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने भारतीय परिदृश्य में व्यापार करने के लिए मॉडल के एक नए सेट को परिभाषित किया है। किसी दिन इस देश में क्रिकेट के प्रति दीवानगी को देखते हुए ऐसा होना तय था।

आईपीएल अभी तक सामान्य नहीं है लेकिन एक ऐसा आयोजन है जिसमें पैसा अलग-अलग कोणों से लगाया जाता है और इसमें कई बड़े दांव शामिल होते हैं।

आईपीएल ने क्रिकेट को एक अनोखे तरीके से चित्रित किया है। आईपीएल ने भारत में खेल के लिए मार्केटिंग और ब्रांडिंग के एक नए आयाम को जोड़ा है।

IPL एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था को लाभ होता है।

भारत ने विभिन्न व्यवसायों और उन्हें चलाने वाले संगठनों या उद्यमियों की सफलता को देखा है और अब आईपीएल की बारी है।

कुल मिलाकर आईपीएल खुद टॉप मैनेजमेंट के नेतृत्व में एक बड़ा ब्रांड बन गया है और यह रुचि का विषय है कि इसकी प्रतिद्वंद्वी लीग ICL की विफलता की तुलना में यह कैसे आगे बढ़ गया है?

IPL की वैल्यू पोजिशनिंग "Fast and Quick Entertainment" है, जिसके अपने फायदे और नुकसान हैं।

एक भारतीय ब्रांड के लिए 11 साल में 45,000 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है,आईपीएल भारत का एक ब्रांड है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने ठीक यही किया है। आईपीएल अब एक घरेलू नाम है और इसकी ब्रांड वैल्यू लगातार बढ़ रही है।

डफ एंड फेल्प्स की हालिया रिपोर्ट बताती है कि 2014 के बाद से आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में 22% की वृद्धि हो रही है।

इसलिए आप IPL Business Model पढ़ रहे हैं। आईपीएल के साथ-साथ फ्रेंचाइजी ब्रांड वैल्यू भी तेज गति से बढ़ रही है।

810 करोड़ रुपये के मूल्यांकन और पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मुंबई इंडियंस लगातार 3 साल में सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 746 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ निकटता से है।

IPL Business Model Chart

आईपीएल के बारे में कोई भी चर्चा आंख बंद करने वाले ब्रॉडकास्टिंग डील नंबरों के साथ शुरू होती है - बीसीसीआई के साथ पांच साल के लिए 16,000 करोड़ रुपये से अधिक के स्टार इंडिया का contract बहुत बड़ा है।

यह आंकड़ा (3,200 करोड़ रुपये सालाना) आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर के सभी लीगों में आईपीएल नंबर 8 पर है। यह कॉन्ट्रैक्ट पहले के 800 करोड़ रुपये से चार गुना अधिक था। यह 10 वर्षों के लिए सोनी पिक्चर्स के साथ था।

आईपीएल दुनिया भर में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली खेल लीगों में से एक है।

कमेंटबॉक्स में मुझे बताएं कि 'IPL Business Model ब्लॉग पोस्ट' सहायक है या नहीं?

The Making of the Franchises for IPL

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां टीमों को विभिन्न कॉर्पोरेट घरानों या बॉलीवुड हस्तियों द्वारा चलाया और मैनेज किया जाता है।

टीमों के मालिकों ने टीमों और क्रिकेटरों को खरीदने के लिए एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से जाना पड़ता हैं और उसके बाद, क्रिकेटरों को भी नीलामी के लिए रखा गया।

टीमों के मैनेजमेंट ने नीलामी में भाग लिया और अपने Desired क्रिकेटरों के लिए बोली लगाई, जिससे उनकी टीम अन्य सभी के बीच सबसे मजबूत बनी।

भारतीय क्रिकेटरों सहित दुनिया भर के क्रिकेटरों को ऑक्शन के लिए रखा जाता हैं।

बीसीसीआई ने वास्तव में इंग्लैंड के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल कार्यक्रम, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नियमों और विनियमों को संचालित करने के लिए Barclays English Premier League (EPL) के फॉरमेट का पालन किया।

फ्रेंचाइजी के स्वामित्व से लेकर खेल तक, आईपीएल में क्रिकेट, बॉलीवुड और व्यवसायी का एक रोमांचक कॉकटेल देखा गया हैं।

इन फ्रेंचाइजी को खरीदने वालों में बॉलीवुड और भारतीय बिजनेस घरानों के लोग होते हैं।

कमेंटबॉक्स में मुझे बताएं कि 'IPL Business Model ब्लॉग पोस्ट' सहायक है या नहीं?

Economics of IPL Business Model

➡ टेलीविज़न राइट्स और स्पॉन्सरशिप

पांच से दस वर्षों की अवधि में लगभग 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आय लाने के लिए आईपीएल की भविष्यवाणी की गई है।

आईपीएल का सभी राजस्व एक केंद्रीय पूल के लिए निर्देशित किए जाते हैं, जिनमें से 40% आईपीएल में ही जाएंगे, 54% फ्रेंचाइजी और 6% पुरस्कार राशि के रूप में।

बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच राजस्व साझेदारी समझौते के तहत, स्टार इंडिया के प्रसारण अधिकार धन का एक हिस्सा फ्रेंचाइजी टीमों में बराबर बांटा जाता है।

केंद्रीय स्पॉन्सरशिप इनकम का एक हिस्सा भी फ्रेंचाइजी के बीच विभाजित होता है। इन्हें केंद्रीय अधिकार इनकम कहा जाता है और इससे टीमें सालाना 200 - 250 करोड़ रुपये कमाती हैं।

106 करोड़ रुपये (1.06 बिलियन) के सौदे के लिए आईपीएल ने आधिकारिक अंपायर पार्टनर के रूप में किंगफिशर एयरलाइंस के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन-अप था।

यह सौदा सभी अंपायरों की यूनिफार्म पर किंगफिशर एयरलाइंस के ब्रांड को रिप्रेजेंट करेगा और तीसरे अंपायर के फैसलों के दौरान विशाल स्क्रीन पर भी किंगफिशर एयरलाइंस की ब्रांडिंग की जाती थी, परंतु अभी यह सौदा IPL ने Paytm के साथ किया हुआ हैं।

Dream11 IPL के दौरान आप ने अंपायर के कपड़ो पर Paytm का logo और branding देखी होंगी।

टेलीविज़न राइट्स

15 जनवरी 2008 को, यह घोषणा की गई थी कि भारत के सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न नेटवर्क और सिंगापुर स्थित वर्ल्ड स्पोर्ट ग्रुप के एक संघ ने इंडियन प्रीमियर लीग के वैश्विक प्रसारण अधिकार हासिल किए हैं।

सोनी-डब्लूएसजी ने फिर प्रसारण अधिकारों के कुछ हिस्सों को भौगोलिक रूप से अन्य कंपनियों को बेच दिया। नीचे दुनिया भर के प्रसारण अधिकारों का सारांश है। 4 मार्च 2010 को ITV ने घोषणा की कि उसने 2010 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए यूनाइटेड किंगडम के टेलीविजन अधिकार हासिल कर लिए हैं। 

टेलीविज़न ऑडियंस मेजरमेंट (TAM) के अनुसार, सीजन 1 में पहले 14 मैचों की औसत टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स (TRP) 4.97 थी; सीजन 2 में यह 4.52 था, और सीजन 3 में यह 4.69 हो गया। अगर IPL-1 पहले 14 मैचों में 77 मिलियन लोगों तक पहुंच गया, तो IPL-2 96 मिलियन और IPL-3 108 मिलियन पर है। रेटिंग ने टीम की कमाई भी बढ़ा दी है।

कमेंटबॉक्स में मुझे बताएं कि 'IPL Business Model ब्लॉग पोस्ट' सहायक है या नहीं?

Title Sponsor From 2008

1. DLF (2008-12) - 40 crores

डीएलएफ ने टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र में INR 40 करोड़ की उच्चतम बोली लगाकर चार साल का करार किया। यह गुरुग्राम स्थित एक रियल एस्टेट कंपनी है जिसकी स्थापना 1946 में चौधरी राघवेन्द्र सिंह ने की थी।

IPL Business Model

Image source: Twitter

2012 में यह सौदा समाप्त हो गया जिसके बाद ब्रांड ने नवीकरण नहीं करने का फैसला किया।

2. Pepsi (2013-15) - 79.2 crores

Pepsi-IPL Business Model

Image source: Twitter

वैश्विक दिग्गज ड्रिंक ब्रांड पेप्सिको लीग को स्पॉन्सर करने वाला दूसरा ब्रांड बन गया। उन्होंने INR 396 करोड़ के पांच साल के सौदे पर हस्ताक्षर किए।

हालाँकि, सॉफ्ट ड्रिंक निर्माताओं ने भ्रष्टाचार घोटाले से दो साल पहले 2015 में टूर्नामेंट को हिलाकर रख दिया था। नकारात्मक प्रचार को देखते हुए, पेप्सी ने अपना नाम वापस लेने का फैसला किया।

3. VIVO (2016-17) - 100 crores

VIVO-IPL Business Model

Image source: Twitter

पेप्सीको द्वारा समय से पहले अपना कॉन्ट्रैक्ट समाप्त करने के बाद चीनी मोबाइल निर्माता वीवो ने 2016 सीज़न के लिए एक शीर्षक प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

VIVO ने BCCI को हर साल 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया और साथ ही उनके अनुबंध का नवीनीकरण भी किया।

4. Vivo (2018-19) - 439.8 crores

IPL Business Model

Image source: Twitter

अपने दो साल के अनुबंध के सफल समापन के बाद, VIVO ने पांच साल के लिए INR 2,199 करोड़ की दुस्साहसिक बोली लगाने के बाद अपने सौदे को नए सिरे से किया।

चीनी टाइटन ने प्रति वर्ष INR 440 करोड़ की चौंका देने वाली राशि का भुगतान किया। हालांकि, यह जल्द ही समय से पहले अपने समझौते को समाप्त करने वाली दूसरी कंपनी बन गई।

VIVO भारत और चीन के बीच सशस्त्र संघर्षों के बाद आईपीएल के 2020 सीज़न से दूर चला गया, जिसके कारण पूरे देश में चीन विरोधी भावनाएं फैल गईं।

5. Dream11 (2020) - 222 crores

2020 में टाइटल स्पॉन्सरशिप अधिकारों को हासिल करने के लिए Dream11 चौथा ब्रांड बन गया। VIVO द्वारा टूर्नामेंट से एक महीने आगे बढ़ने के बाद बोर्ड को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

IPL Business Model

हालाँकि VIVO ने उन्हें जो भुगतान किया है, उसकी आधी राशि पर, BCCI को IPL 2020 के लिए Dream11 को स्पॉन्सर घोषित करना पड़ा हैं। fantasy sports platform एक साल के सौदे के लिए INR 222 करोड़ खर्च करेगा।

Click here to Know about Dream11

मुझे लगता है कि आप IPL Business Model के बारे में समझ गए हैं!

Revenue and Profits For Franchisee

यूके स्थित ब्रांड कंसल्टेंसी, ब्रांड फाइनेंस, ने 2010 में आईपीएल को $ 4.13 बिलियन का मान दिया है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी निम्नलिखित 4 तरीकों से स्पॉन्सरशिप अर्जित करते हैं-

1. Intellectual Property

  • Brand or logo on player's jersey
  • Player or official imagery rights to be used in brand communication

2. Media

  • Player time in television commercials
  • Rights to feature in Franchisee's websites and apps
  • Rights to Feature in interview backdrops.
  • Social Media Communication

3. Fan Engagement

  • Rights to connect with fan clubs
  • Usage of fan databases

4. In-stadium

  • Advertizement board
  • Stand naming
  • Promotional activities
  • Stall during matchday
  1. Auction of broadcasting rights.
  2. Title sponsorship and corporate sponsorship.
  3. Sale of Tickets (20% allocated to IPL).
  4. Auction of Franchisee rights.
  5. Official Umpires sponsorships.

Tell me in the comment box ' IPL Business Model ' is helpful or not?

इनकम कैसे वितरित की जाती है?

Income is distributed in IPL in the following ways - 

  1. Prize Money.
  2. Inauguration expenses.
  3. Share of ticket money with franchisees.
  4. Share of the sponsorship money with franchisees.
  5. Share of the broadcasting money with franchisees.

Tell me in the comment box ' IPL Business Model ' is helpful or not?

फ्रैंचाइज़ी की आय कैसे वितरित की जाती है?

  1. प्रशासनिक लागत।
  2. खिलाड़ियों की लागत।
  3. मैच फीस और उद्घाटन खर्च।
  4. स्टेडियम का किराया।
  5. मार्केटिंग और प्रचार लागत।
  6. कोच, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य सदस्यों के लिए शुल्क।
  7. फ्रेंचाइजी फीस: आईपीएल में हर साल कुल फ्रैंचाइजी का 10% खर्च होता है।

फ्रेंचाइज़ी आईपीएल में लाभ कमा सकती है क्योंकि टीम के मालिकों को प्रसारण राजस्व का 80%, प्रायोजन राजस्व का 60%, टीम के प्रायोजन राजस्व का 100%, टिकट राजस्व का 80%, सभी बिक्री वाले राजस्व का 87.5% और सभी आतिथ्य राजस्व का 100% मिलता है।

4.13 बिलियन डॉलर में आईपीएल ब्रांड के नवीनतम मूल्यांकन के साथ आई ब्रांड फाइनेंस ने कहा कि अकेले ब्रांड में काफी वृद्धि हुई है, जो इसके मालिक, बीसीसीआई को जबरदस्त आर्थिक मूल्य प्रदान करता है।

Tell me in the comment box ' IPL Business Model ' is helpful or not?

Marketing Strategy Of IPL

यह स्पष्ट रूप से देखा गया है कि IPL controversy marketing का एक आदर्श उदाहरण है।

रणनीतियाँ:

➡ फ्रेंचाइजी की नीलामी।

➡ आईपीएल टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की नीलामी।

➡ विभिन्न टीवी और रेडियो चैनलों पर विज्ञापन।

➡ दुनिया भर में टेलीकास्ट। 

➡ चीयरलीडर्स उन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक थीं जिनके बारे में बात की जाती है, विदेशी लड़कियों ने भारी भीड़ को आकर्षित किया।

➡ स्थान (Location of Match): क्रिकेट मैचों के लिए चुना गया स्थान उन स्थानों का एक रणनीतिक विकल्प था जो फ्रेंचाइजी के नाम पर हैं, जिसने लोगों को आकर्षित करने में मदद की।

➡ कुछ मीडिया भागीदारों और कुछ अन्य क्रिकेट बोर्डों के साथ Conflicts ने फिर से लोगों का ध्यान आकर्षित किया।

➡ टाइमिंग: आईपीएल ने मैचों के लिए शाम का समय चुनकर बुद्धि का अपना रणनीतिक अनुप्रयोग दिखाया है, जिससे लोग खेल को आराम से देखते हैं।

➡ ICL: प्रतिद्वंद्वी ICL आईपीएल के प्रचार और उभरने का एक कारण था। लोगों ने IPL और ICL की तुलना करना शुरू कर दिया, जिससे आईपीएल को प्रचार में बहुत फायदा हुआ।

➡ उद्घाटन समारोह पर्व, लाइव कार्यक्रम।

➡ फ्रेंचाइजी ने शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और जूही चावला जैसे फिल्मी सितारों को आकर्षित किया है, जो आकर्षण का केंद्र हैं, जिससे कुछ बॉलीवुड सितारे खेल के लिए आए।

➡ कमेंटेटर्स PRO's से कम नहीं थे, वे उन वाक्यांशों का उपयोग करते थे जो स्पॉन्सर को प्रसन्न करते थे, और उन्हें अधिक भुगतान करने के लिए मजबूर करते थे। उदाहरण: प्रत्येक SIX के लिए यह एक DLF Maximum था, प्रत्येक विशेष क्षण के लिए यह सफलता का क्षण था।

Tell me in the comment box ' IPL Business Model ' is helpful or not?

Conclusion

मुझे लगता है कि आप IPL Business Model को समझ गए हैं।

आप सभी जानते हैं, आईपीएल टूर्नामेंट के बारह सत्र हो चुके हैं। आईपीएल के मौजूदा खिताब धारक मुंबई इंडियंस हैं, जिन्होंने 2019 सीजन जीता था। इस लीग की स्थापना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2008 में की थी।

चल रहे COVID-19 महामारी के कारण, 2020 सीज़न के लिए स्थल को स्थानांतरित कर दिया गया है; खेल अब संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर 2020 तक हो रहे हैं।

आईपीएल दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली क्रिकेट लीग है और 2014 में सभी खेल लीगों में औसत उपस्थिति के साथ छठे स्थान पर रही।

2010 में, YouTube पर लाइव प्रसारण के लिए IPL दुनिया का पहला खेल आयोजन बन गया।

इसके अलावा अपनी अत्यधिक लोकप्रियता और आक्रामक मूल्यांकन के बावजूद, आईपीएल एक परिपक्व लीग है जो व्यक्तिगत टीमों के लिए Revenue Growth के कई अवसर प्रदान करती हैं।

क्रिकेट के जुनून के बढ़ने के साथ, भारत लगातार बढ़ती हुई आवृत्तियों पर विश्व-धड़कन प्रतिभा का पता लगाने में सक्षम है, और आईपीएल जैसी क्षेत्रीय लीग पूरे देश में विस्तार और प्रसिद्ध हो रही हैं, यह बात देश के युवा वर्ग को एक सुनहरा अवसर प्रदान करती हैं।

अगर आप Dream11 Business Model जानना चाहते हैं, तो यहा क्लिक करे!

इसलिए फ्रेंचाइजी के लिए यह आवश्यक है कि वे यहां चर्चा की गई प्रमुख विषयों के साथ काम करें!

अगर आप जानना चाहते, ब्लॉगिंग कैसे करे तो यहा click करे!

मुझे उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आयी होगी और आप यह ब्लॉग पोस्ट BloggingPlay पॉडकास्ट पर सुन सकते हैं, अगर आप Pro Blogger बनना चाहते हैं तो Premium Tools में निवेश करें।

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते तो इस आर्टिकल को पढिये!

I recommend you to purchase hosting from SiteGround...

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे,

Please do share it on social media platforms or with your friends and relatives.

Every single share counts for us! I appreciate your effort.