Interview With Yogesh Sambare: Founder Of BloggingScan.com [BPI-3]

नमस्कार दोस्तों,

आज, मैं नया इंटरव्यू आर्टिकल लेकर आया हूं, और मैं कह सकता हूं कि यह आर्टिकल हम सभी के लिए शानदार होने वाला है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ब्लॉगिंग में सफलता पाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत और चालाकी से काम करना होगा। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका प्रयास सही दिशा में होना चाहिए।

खैर, हमारा आज का इंटरव्यू Yogesh Sambare के साथ होने जा रहा है, जो BloggingScan.com के संस्थापक हैं।

उन्होंने 2018 में अपना ब्लॉग लॉन्च किया, जहां वे ब्लॉगिंग और एफिलिएट मार्केटिंग सिखाते हैं।

यदि आप स्क्रैच से एक सफल ब्लॉग बनाने का तरीका जानने के लिए बेहद आसान लेकिन प्रैक्टिकल तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से BloggingScan.com ब्लॉग को देखना चाहिए।

लेकिन यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगर की सलाह और स्ट्रेटेजीज प्राप्त करने में सफल हुए, जो वे अपने ब्लॉग पर लागू कर रहे हैं, तो आपका काम और आसान हो जाएगा। इसलिए मैं योगेश साम्बरे के साथ यह इंटरव्यू आर्टिकल लेकर आया हूं।

Interview With Yogesh Sambare: Founder Of BloggingScan.com

जब मैंने योगेश को इंटरव्यू देने के लिए कहा, उस समय मैं बहुत उत्साहित था! और मैं जानना चाहता था कि योगेश भाई ब्लॉगर कैसे बने?

अब मैं खुश हूं क्योंकि मैं अपने ब्लॉग पर एक योगेश भाई का इंटरव्यू प्रस्तुत कर रहा हूं। खैर, अब आप उनके और ब्लॉगिंग के बारे में कई नई बातें जानने जा रहे हैं।

Hindi Interview With Yogesh Sambare

इसके अलावा, इस आर्टिकल में, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने ब्लॉगिंग और कॉन्टेंट  कैसे सीखा?

हो सकता है कि आपमें से अधिकांश लोग यह नहीं जानते हों कि Yogesh Sambare कौन हैं यदि नहीं, तो आपको उनके और उनके काम के माहौल और उनकी राय के बारे में जानना चाहिए।

इस इंटरव्यू में, मैंने ब्लॉगिंग बिज़नेस के साथ डेवलपमेंट से रिलेटेड कई प्रश्न पूछे हैं जो हर नए ब्लॉगर के दिमाग में होते हैं।

So without wasting any time let’s start interview with Amit Garg and See their Opinion on different questions–

Q.1: Hello Yogesh, First of all, welcome to my blog. Can you introduce yourself to my audience with your journey in blogging?

धन्यवाद गौरव, मुझे अपने रीडर्स के साथ अपने इंटरव्यू को शेयर करने की खुशी है।

मेरा नाम योगेश साम्बरे, में BloggingScan.com का संस्थापक हूँ और मैं बुलढाणा, महाराष्ट्र से हूँ; मेरी शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में बात करते हुए, मैं वर्तमान में B.Tech फाइनल ईयर इलेक्ट्रॉनिक्स में हूं।

और 2018 से डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉगिंग कर रहा हूँ। मेरे 10 वीं कक्षा के बाद, मैंने 2015 में एक डिप्लोमा प्रोग्राम में प्रवेश लिया। तब से, मेरे मन में था कि मुझे कुछ ऑनलाइन शुरू करना है।

मैंने उस समय कई काम किए, जैसे YouTube, ऐप डेवलपमेंट, ब्लॉगिंग और बहुत कुछ, लेकिन 2018 तक कुछ भी सफलता नहीं मिली।

क्योंकि मैं किसी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था। फिर मैंने एक ही बार में ये सब करना बंद कर दिया। और सिर्फ Blogging पर ध्यान दिया।

2018 से, मैंने बहुत सारे ब्लॉग बनाए हैं, और मेरी पहली ऑनलाइन कमाई 50 USD थी।

मैंने खुद का ब्लॉग बनाने के दो महीने के भीतर Adsense का अप्रूवल ले लिया था। और उसे बेच दिया, यह साइट extrathinker.in थी।

तब मुझे एहसास हुआ कि Blogging में सफल होने के लिए बहुत समय देना होगा। इसलिए तब से, मैं हर महीने दो साइटें बनाऊंगा, एडसेंस का अप्रूवल लूंगा और उन्हें बेचूंगा।

इसके साथ, मुझे लगभग 150 से 200 USD मिलेंगे, फिर यह 2020 तक चला।

उस समय, मेरे पास बहुत खाली समय था। तो फिर मैंने अपनी खुद की एक ब्रांड वेबसाइट बनाने के बारे में सोचा, और मैंने BloggingScan.com शुरू किया।

Q. 2: Can you please tell us who is your inspiration to get into Blogging? Which are the blogs you like most and why?

इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं है, क्योंकि मैंने ऑनलाइन सौर्सेस से पूरी तरह से ब्लॉगिंग सीखी, इसलिए मैंने यूट्यूब पर वीडियो देखे और ब्लॉग पढ़े।

लेकिन अब मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत सारे ब्लॉग पढ़ना पसंद है, जैसे:

  1. BloggerPassion.com
  2. BloggingTry.com
  3. BloggingCosmos.com
  4. Staymeonline.com

Q.3: What sources do you use to monetize your blog?

मैं वर्तमान में ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग और sponsored posts का उपयोग करता हूं। आपके लिए कौन सा monetization तरीका सबसे अच्छा है, पूरी तरह से आपके ब्लॉग के विषय पर आधारित है।

ब्लॉग को मोनेटाइज करने के तीन तरीके हैं:

  1. Affiliate Marketing
  2. Google Adsense
  3. Sponsored Articles

Q.4: Can you tell me your favorite blogger's name and why?

Following are my 3 favorite bloggers who write valuable content around blogging, and digital marketing:

1. Archana Tiwari From BloggingTry.com

जब भी मुझे Blogging से जुड़ी कोई समस्या आई, अर्चना बहन ने मेरी बहुत मदद की। और उनके ब्लॉग को पढ़ते समय ऐसा महसूस होता है कि वह मेरे सामने ब्लॉगिंग सिखा रही हैं।

क्योंकि कहानी पढ़ने के बाद हम लंबे समय तक याद करते हैं। वैसे, उनकी लेखन शैली समझने और याद रखने में बहुत आसान है।

2. Ravi Dixit From StayMeOnline.com

रवि भाई का ब्लॉग भी बहुत knowledgeable है, और वह बहुत ही फ्रेंडली व्यक्ति हैं। क्या आप जानते हैं, उनके इंटरव्यू आर्टिकल बहुतीय आकर्षक हैं।

मुझे पता है, उस समय मैं उनके ब्लॉग पर 'अनिल अग्रवाल के साथ इंटरव्यू' पढ़ रहा था। मैं कह सकता हूं, वह आर्टिकल अच्छी तरह से तैयार किया गया है और डिज़ाइन किया गया है।

3. Santosh Gairola From BloggingCosmos.com

Santosh Gairola लेखक भी हैं। लेकिन अब, वे भी ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

और लेखक के दिमाग के साथ, शब्दों की वेब जो वे अपने ब्लॉग पर बुनते है, इसका मतलब है कि आप उसके ब्लॉग को पढ़ते समय अटक जाते हैं। उनके ब्लॉग को पूरी तरह से पढ़े बिना, आप उसका ब्लॉग नहीं छोड़ेंगे; यह मुझे बहुत अच्छा लगता है।

Q.5: When and after how much time, you earned your first money from BloggingBlogging?

2016 में, जब AdSense के साथ मेरी पहली वेबसाइट को approve हुई थी। उस Adsense-approved वेबसाइट को बेचकर, मुझे अपनी पहली कमाई करनी थी। लेकिन इसे अप्रूवल मिलने में मुझे तीन महीने लग गए।

और मेरी पहली एफिलिएट मार्केटिंग इनकम नवंबर 2020 में आई, जो Siteground वेब होस्टिंग कंपनी से 100 USD थी।

Q.6: How do you choose which topics to write on?

मैं competitor analysis करता हूं, वहां से कुछ keywords ideas लेता हूं, फिर उन कीवर्ड पर रिसर्च करता हूं, और कुछ और कीवर्ड खोजता हूं; कीवर्ड फाइनल होने के बाद मैं इसे देखता हूं की उन्ह कीवर्ड पर आर्टिकल से मेरे ब्लॉग को क्या लाभ होगा।

अगर ऐसा है, तो मैं उस टॉपिक पर लिखना शुरू करता हूं। साथ में मैं अपने अगले आर्टिकल्स के लिए ज्यादा माध्यम का उपयोग करता हूं, जैसे कि Reddit, Quora, और कई और।

Q.7: Do you think one needs a lot of money to start a side business?

चलो ईमानदारी से बात करते हैं, साइड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपने व्यवसाय को बहुत छोटे स्तर से बना सकते हैं। लेकिन अगर आप उस व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको निवेश करना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक डोमेन खरीदना होगा जिसकी कीमत लगभग 649 रुपये है और उसके बाद आपको होस्टिंग खरीदनी होगी जिसकी कीमत लगभग 3000 रुपये से 5000 रुपये है। इस छोटे से निवेश से आप शुरू कर सकते हैं एक ऑनलाइन व्यापार।

तो मेरी राय है, आप अपने साइड बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करें, मुख्य कार्य जो आप कर रहे हैं, उसे साइड में करते रहें, और जब आपको लगे कि आपका साइड बिजनेस बढ़ रहा है। उस समय आपको अपनी मुख्य नौकरी छोड़नी होगी और अपने व्यवसाय पर पूरा ध्यान देना होगा।

Q.8: Which are the best three themes for a WordPress blog?

इसका जवाब सभी के लिए अलग हो सकता है। क्योंकि यूजर की आवश्यकता के अनुसार थीम का चयन किया जाता है।

जैसे हमारा मुख्य काम है अपने ब्लॉग से लोगों तक जानकारी पहुँचाना। तो इसके लिए हर ब्लॉगर अलग अलग थीम बता सकता है।

But My favorite themes are following:

1. GeneratePress Premium Theme: GeneratePress is a lightweight, and multipurpose theme. Many bloggers will recommend you to use this theme. If you want to know more about GP Premium theme checkout this GeneratePress Review article and know more details about this theme.

2. Astra Pro: Astra is a free WordPress theme that is focused on speed. Optionally you can purchase the Pro version for $59 which adds some additional settings and options. Click here to get Astra Pro theme.

3. Genesis: Genesis framework is one such premium theme. So if you’re looking for a search engine optimized, mobile responsive and well coded premium theme framework, Genesis is just for you. 

Q.9: Which hosting is good for a newbie blogger?

यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं, तो आपको निवेश करना होगा; शायद अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप Hostinger होस्टिंग का उपयोग करें।

Q.10: What are the tips you have for new bloggers?

यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं, तो आपको निवेश करना होगा; शायद अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप Hostinger Hosting का उपयोग करें।

  • अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं। फिर, अपने skills पर काम करें जैसे कि अपनी कॉपी राइटिंग में सुधार करें।
  • कभी भी nulled theme, plugin का उपयोग न करें। क्योंकि मैंने इसे स्वयं गलती से किया था, जब मैं ब्लॉगिंग में नया था, इसके साथ मेरे एक साल की मेहनत एक दिन में बर्बाद हो गई थी।
  • ब्लॉगिंग के पहले छह महीनों में अपनी साइट पर इतना कॉन्टेंट रखने की कोशिश करें, ताकि यदि आपके Niche से रिलेटेड यूजर आपकी साइट पर आए, तो उसे कहीं और जाने की आवश्यकता नहींहोनी चाहिए। मेरे अनुसार, यदि आपकी साइट पर बहुत अधिक रिटर्न हैं, तो आपकी साइट को जल्द ही एक अच्छी रैंकिंग मिलेगी।
  • यदि आप ब्लॉगिंग उद्योग में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसलिए कभी मत छोड़ना क्योंकि भले ही परिणाम देर से आएगा, यह आएगा।

Q.11: How can someone contact you?

Following are my social media contacts:


Conclusion

तो यह इंटरव्यू यहां समाप्त हो गया है, और मुझे आशा है कि आपने इस वैल्यू-पैक इंटरव्यू आर्टिकल से कुछ सीखा है।

मुझे पूरा यकीन है कि आपने योगेश से कई नई बातें सीखी हैं। यदि आप ब्लॉगिंग, और ऑनलाइन व्यापार के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आपको BloggingScan.com को फॉलो करना होगा।

मैं भविष्य में इस Blogging Player Interview Series को जारी रखूंगा, क्योंकि मुझे यह बहुत फायदेमंद लग रहा है और मुझे पूरा यकीन है कि आपको बहुमूल्य ज्ञान भी मिल रहा है।

मुझे उम्मीद है कि आपको योगेश साम्बरे का यह इंटरव्यू अच्छा लगा होगा। शायद आपको अपने प्रश्नों का हल मिल गया है। अगर कुछ भी मैं पूछना भूल गया तो; कृपया मुझे कमेंट्स के माध्यम से बताएं।

आगामी दिनों में, आपको इस BloggingPlayer Interview Series में कई प्रोफेशनल ब्लॉगर, डिजिटल मार्केटर और YouTubers दिखाई देंगे।

Bluehost-Hosting-Leaderboard-Ad-For-Yogesh Sambare

इसके अलावा, मुझे अपना सुझाव दें कि आगे आप किसे हमारे BloggingPlayer Interview Series में देखना चाहते हैं और मैं उन्हें आमंत्रित करूंगा।

बहुत जल्द मैं अन्य प्रोफेशनल ब्लॉगर का नया इंटरव्यू आर्टिकल लेकर आऊंगा। नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के साथ-साथ ब्लॉगिंग, एसईओ टिप्स जानने के लिए आपको मेरे निजी फेसबुक ग्रुप से जुड़ना होगा।

तो, क्या आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा? आप इस इंटरव्यू को इंग्लिश में BloggingPlay.com पर भी पढ़ सकते हैं!

कृपया इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे, इस बीच शेयरिंग इज केयरिंग!

हर एक शेयर हमारे लिए मायने रखता है! मैं आपके प्रयास की सराहना करता हूँ। और हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना न भूलें!


Amit Garg Hindi Interview With Yogesh Sambare
Amit Garg Hindi Interview With Yogesh Sambare
Amit Garg Hindi Interview With Yogesh Sambare

Affiliate Disclosure: Your support helps keep the site running! We earn a referral fee for some of the services we recommend on this page. Learn more

What you have to do is after purchasing service/product through my affiliate link, just drop an email bloggingplay@gmail.com and tell me which service you have bought via my affiliate link after that, I will send you that ebook for free and that ebook worth is 49$.

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status