Great Interview With Amol Chavan On Side Hustles: Founder Of GrowthFunda.com

नमस्कार दोस्तों,

मुझे पता है कि आप कई दिनों से BloggingPlayer Interview Series के लिए उत्साहित हैं, और अब इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि मैं BloggingPlay.com पर इंटरव्यू सीरीज प्रस्तुत करने जा रहा हूं।

यह Interview Series आपको जीवन के हर पहलू में मदद करने वाली है। एक ब्लॉगर के रूप में, मैं केवल इस इंटरव्यू सीरीज में सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में बात नहीं करना चाहता।

इस इंटरव्यू सीरीज के माध्यम से, मैं आपको इंटरनेट मार्केटिंग और ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में विस्तृत जानकारी देने की कोशिश करूंगा!

जब आप हर इंटरव्यू से सिद्ध स्ट्रेटेजी प्राप्त करते हैं, तो उस समय मैं भी प्रेरित महसूस करता हूं। खैर, हमारा पहला इंटरव्यू Amol Chavan के साथ होने जा रहा है, जो GrowthFunda.com के संस्थापक हैं।

हर नए ब्लॉगर का सपना होता है कि वह अपने ब्लॉग को ज्यादा डेवलप करे और अपने ब्लॉग से कुछ पैसे कमाए। लेकिन नए ब्लॉगर्स को प्रोफेशनल ब्लॉगर के अनुभव से सीखने की जरूरत है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक ब्लॉग शुरू करना पर्याप्त नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और समय और पैसा भी खर्च करना होगा। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करते हैं, तो आपको होस्टिंग, डोमेन में निवेश करना होगा, और सबसे महत्वपूर्ण बात ज्ञान और अनुभव है।

लेकिन यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगर्स से एडवाइस और टिप्स प्राप्त करने में सफल रहे, जो वे अपने ब्लॉग पर लागू कर रहे हैं, तो आपका काम आसान हो जाएगा। इसलिए मैंने अमोल चव्हाण सर के साथ यह पहला इंटरव्यू आर्टिकल शुरू किया है।

Table of Contents

Interview With Amol Chavan: Founder Of GrowthFunda.com

आज का इंटरव्यू आर्टिकल हमारे करियर की Growth में हम सभी के लिए अधिक उपयोगी साबित होगा। इस इंटरव्यू में, मैंने ऑनलाइन बिज़नेस के साथ Growth से रिलेटेड कई प्रश्न पूछे हैं जो हर नए ब्लॉगर के दिमाग में होते हैं।

हो सकता है कि आपमें से अधिकांश लोग अमोल चव्हाण को नहीं जानते हों, अगर नहीं तो आपको उनके और उनके काम करने के माहौल और उनकी राय के बारे में जानना चाहिए।

GrowthFunda.com Amol Chavan

अमोल चव्हाण भारत से एक साइड हसल ब्लॉगर, लेखक, डिजिटल उद्यमी हैं। वे GrowthFunda.com ब्लॉग के मालिक है, जहाँ आपको high-quality और informative content मिलता है जो ऑनलाइन बिज़नेस और करियर के डेवलपमेंट में बहुत हेल्पफुल है।

So without wasting any time let’s start the interview with Amol Chavan and See their Opinion on different questions–

Q.1: नमस्कार अमोल सर, BloggingPlay.Com पर आपका स्वागत है, क्या आप अपना परिचय हमारे स्मार्ट दर्शकों से करा सकते हैं?

हाँ निश्चित रूप से! इंटरव्यू इनविटेशन के लिए सबसे पहले धन्यवाद।

मैं साइड हस्टल ब्लॉग Growthfunda.com का संस्थापक हूं और मैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और पार्ट-टाइम ब्लॉगर हु।

ब्लॉगिंग के साथ-साथ, अपने खाली समय में, मैं एफिलिएट मार्केटिंग, कंसल्टेशन, लेखन आदि जैसे कई अलग-अलग क्षेत्रों में काम करता हूं। मुझे साइड हसल के बारे में बात करना, पढ़ना और ज्ञान फैलाना बहुत पसंद है।

Q.2: कृपया हमें बताएं कि GrowthFunda.com शुरू करने के पीछे की कहानी क्या है, और आपने अपनी ऑनलाइन यात्रा कब शुरू की?

मैंने कभी नहीं सोचा था कि किसी दिन मैं साइड हसल और ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में प्रचार करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करूंगा।

मेरी आईटी नौकरी ने मेरे उद्यमिता (Entrepreneurship) को जन्म दिया। 9-5 RAT RACE जॉब के दौरान, मैंने पाया कि यह वास्तविक जीवन नहीं है जिसे मैं जीना चाहता था। मैं अपनी 9-5 नौकरी के लिए बैकअप बनाना चाहता था ताकि आखिरकार मैं फ्रीडम की लाइफस्टाइल जी सकूं।

इसलिए, मैंने इंटरनेट के माध्यम से ऑफ़लाइन \ ऑनलाइन बिज़नेस सेमिनार, वर्कशॉप्स, सम्मेलनों में भाग लेकर बिज़नेस आइडियाज की खोज शुरू की।

मैंने चार पार्ट-टाइम ऑफ़लाइन बिज़नेस की कोशिश की, लेकिन उन सभी में बुरी तरह से विफल रहा। You can read this full side hustle journey here...

सबसे अच्छा हिस्सा, मैंने इन विफलताओं के कारण बहुत कुछ सीखा। इसके अलावा, इसने मुझे ज्यादा बिज़नेस आइडियाज का पता लगाने का एक और मौका दिया।

4 असफलताओं के बाद, मैं "आगे क्या करना है" की खोज में था और दिसंबर 2017 के दौरान, मुझे डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता चला। इसलिए, मैंने सोचा कि चलो सीखें और देखें कि क्या कोई नई चीज है जिसे मैं डिजिटल दुनिया में शुरू कर सकता हूं।

आज डिजिटल वर्ल्ड में 3 साल से अधिक समय बिताने के बाद, मैं खुद को भाग्यशाली महसूस करता हूं कि मेरे पास कई अलग-अलग स्किल्स हैं जिनसे मैं पैसा कमा सकता हूं।

यह सब GrowthFunda के पीछे मेरी यात्रा के बारे में है।

Q.3: आपने अपने शुरुआती ब्लॉगिंग के दिनों में किन प्रमुख चुनौतियों का सामना किया है?

मुझे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इस आर्टिकल में सबको कवर करना संभव नहीं है। इसलिए, मैं उस महत्वपूर्ण चुनौती का उल्लेख करना चाहूंगा जो लगभग हर नए ब्लॉगर सामना करते है।

चुनौती थी कि कैसे लिखें और क्या लिखें।

मैंने Quora नामक प्लेटफॉर्म पर लिखने का अभ्यास करके, इस चुनौती को पार (overcome) कर लिया। सचमुच, मैं किसी भी सवाल का जवाब दे रहा था जो मुझे लगता है कि मैं सहज हूं। धीरे-धीरे मैंने बहुत कुछ सीखा और अपने writing skill में सुधार किया, साथ ही डिजिटल वर्ल्ड में कंटेंट राइटिंग के बारे में भी सीखा।

Q.4: मुझे बताएं कि स्टूडेंट्स को भविष्य में Growth प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन बिज़नेस या साइड हस्टल क्यों शुरू करना चाहिए?

हर कोई जानता है कि इस कोविद महामारी के दौरान दुनिया कठिन समय का सामना कर रही है, जिसमें नौकरी के बारे में निश्चितता है। साथ ही फ्रेशर की नौकरी करना और ग्रेजुएशन के बाद काफी चुनौतीपूर्ण है, आजकल समय लगता है।

इसलिए, यह बेहतर है कि व्यक्ति को high demanding स्किल्स सीखना शुरू करना चाहिए और शिक्षा के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से प्रयास करना चाहिए। कंटेंट राइटिंग, वीडियो प्रोडक्शन और एडिटिंग, ग्राफिक्स डिजाइन जैसे High-Income वाले स्किल्स करियर के अच्छे अवसर प्रदान करते हैं।

इसलिए, शिक्षा करते समय कोई व्यक्ति उपरोक्त skill के साथ सीख सकता है और कमा सकता है, और यह पारंपरिक नौकरियों पर निर्भरता को कम करता है।

यह ऑनलाइन बिजनेस और साइड हसल की शक्ति है।

Q.5: किसी व्यक्ति को अपना प्रॉफिटेबल ब्लॉग या ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए किस मिनिमम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है?

कुछ भी नही!

ऐसे कई अवसर हैं जहाँ आपको कोई पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक लैपटॉप, स्टेबल और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और काम करने का समय चाहिए।

YouTube, एफिलिएट मार्केटिंग, Content Writing ऑनलाइन बिज़नेस के सबसे अच्छे उदाहरण है।

Q.6: कोई भी लड़की या महिला घर से साइड बिजनेस कैसे बना सकती है?

ऑनलाइन बिज़नेस सभी के लिए अवसर की प्रचुरता लाता है।

महिलाएं वर्तमान स्किल के साथ-साथ कुछ विशेष स्किल सीखकर ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी के पास Arts बनाने का कौशल है, इसलिए वह घर से ऑनलाइन बिज़नेस का निर्माण करके इस स्किल को monetize कर सकती है।

निम्नलिखित चीजें हैं जो वह कर सकती हैं:

  • वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करें
  • Build Social Media presence and following
  • सोशल मीडिया पर Art की तस्वीरें share करके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करें।
  • Take the order and deliver.

क्या यह महिला के लिए एक सरल Business Idea नहीं है?

For more side hustle from Home, one can refer to my guide here; Side Hustles for Women.

HostingMonks Review CRED Business Model Amol Chavan

Q.7: आपके अनुसार, फुल-टाइम कर्मचारी को अब एक साइड हसल या ऑनलाइन बिज़नेस क्यों शुरू करना चाहिए?

चाहे, आप किसी के लिए 9-5 काम करना कितना पसंद करते हों, आपको पता नहीं होगा कि कब उस संगठन (आर्गेनाइजेशन) का व्यक्ति आपसे प्यार करना बंद कर देगा, और आपसे नौकरी छोड़ने के लिए कहेगा।

"बाद में एक आतंक की स्थिति में होने के बजाय, यह आपकी नौकरी के लिए बैकअप बनाने के लिए बहुत अच्छा होगा।"

एक शास्त्रीय उदाहरण देने के लिए, मैंने जो काम सीखा है उसके साथ मैंने ब्लॉगिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट और ब्लॉगिंग जैसे High-Income वाले स्किल का अनुभव भी किया है।

इसलिए, अगर 9-5 की नौकरी के लिए कुछ भी बुरा होता है, तो मैं आसानी से इनमें से किसी भी skills area में जा सकता हूं और इसके लिए पूरा समय लगा सकता हूं।

मुझे उम्मीद है कि आप इस पर मेरे साथ होंगे।

साइड हॉस्टल के बारे में अधिक जानने के लिए और हस्टल कैसे शुरू करें इस गाइड को पढ़े: 12 स्टेप्स साइड हस्टल कैसे शुरू करें (और $ 1000 कमाएं) फास्ट

Q.8: जॉब के साथ-साथ साइड बिजनेस शुरू करने के लिए आपने क्या योजना बनाई है? क्या आपने कोई कोर्स खरीदा, या सीखने में निवेश किया हैं?

हां, मैंने सीखने में निवेश किया और Plan को एक्सीक्यूट किया। जब बिज़नेस की सर्च करने की बात आती है, तो सीखना मेरी पहली प्राथमिकता रहती है।

चाहे वह ऑफ़लाइन या ऑनलाइन बिज़नेस हो, पहले मैं सीखने में समय और पैसा खर्च करता हूं। अब तक, मैंने सेमिनार, बिज़नेस वर्कशॉप्स, ऑनलाइन कोर्सेज, बुक्स में निवेश (invest) किया है।

हर ऑनलाइन बिज़नेस कुछ नियोजित कदमों (स्टेप्स) के साथ आता है। इसलिए, मेरी शिक्षाओं के अनुसार, मैंने पालन करने के लिए कई अलग-अलग योजनाएं (प्लान्स) बनाई हैं।

To give an overview about Blogging Side Hustle, I followed a plan that I made called as a Learn and Execute. Its looks something like this:

  • Learn and explore what blogging is about
  • Learn technical stuff like how to set up a website, then execute this learning by actually setting up the website.
  • Learn How to write engaging contents & then practice writing such contents.

Q.9: आपकी सबसे सफल पोस्ट कौन सी रही है? आपको क्यों लगता है कि यह आकर्षक था?

My successful post was this 8 Steps to Live Job Free Life and Escape from 9-5 Job Life

मेरी यह सफल पोस्ट थी, जॉब फ्री लाइफ जीने के लिए 8 स्टेप्स और 9-5 जॉब लाइफ से बचकर रहना हैं!

यह पोस्ट इतनी आकर्षक थी क्योंकि मैंने अपनी वास्तविक जीवन की कहानी और अनुभव को फ्रीडम लाइफस्टाइल के प्रति दृष्टिकोण के साथ कवर किया हैं।

Q.10: आप Target Audience पर रिसर्च कैसे करते हैं जिनके लिए आप कॉन्टेंट लिख रहे हैं?

My go to place for the target audience is Quora. I love Quora because real people are asking questions and seeking answers for the problems they are facing.

Quora और मेरे ब्लॉग के टॉपिक की मदद से, मैं दर्शकों की समस्याओं और चुनौतियों पर रिसर्च करता हूं और फिर कॉन्टेंट को डिज़ाइन करता हूं। मैं Quora पर या अपने ब्लॉग पर विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देता हूं।

इसी तरह से मैं अपने target audience पर रिसर्च करता हूं।

Q.11: आप एक साथ कई प्रोजेक्ट्स को मैनेज कैसे करते हैं?

मैं priority और Potential के आधार पर कई प्रोजेक्ट्स को मैनेज करता हूं। Priority के आधार पर मैं प्रोजेक्ट टास्क उठा रहा हूं और इसके लिए समय आवंटित कर रहा हूं।

कई प्रोजेक्ट्स के मैनेजमेंट के लिए ऑनलाइन टूल मेरी बहुत मदद कर रहे हैं। वर्तमान में मैं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए Trello का उपयोग कर रहा हूं। ट्रेलो एक आसान मोबाइल ऐप भी प्रदान करता है; इसका मतलब है कि आप SmartPhone द्वारा हर प्रोजेक्ट के कार्यों को मैनेज कर सकते हैं

ऐसे है, टूल्स और प्रोजेक्ट प्राथमिकता की मदद से मैं कई प्रोजेक्ट्स को मैनेज करता हूं।

Q.12: भारत में करियर के रूप में एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने पर आपकी राय क्या है? आजकल, भारत में ऑनलाइन बिज़नेस का भविष्य क्या है?

इसमें से Blogging, Video Editing, YouTube, Writing, Freelancing, या अन्य कोई ऑनलाइन बिज़नेस, ये सभी अच्छे करियर के लिए विकल्प हैं।

अब भी कोविद महामारी के कारण अधिक लोग ऑनलाइन बिज़नेस के अवसरों की तलाश कर रहे हैं। ज्यादातर ऑफलाइन बिज़नेस के मालिक अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं, क्योंकि ऑनलाइन बिज़नेस लोकेशन चुनने की फ्रीडम देता है और ऑनलाइन बिज़नेस दुनिया भर में पहुंचता है।

ऑनलाइन बिज़नेस अतीत में सदाबहार हैं और वर्तमान में वे एक उछाल में हैं। इसलिए, ऑनलाइन बिज़नेस का भविष्य हमेशा बड़ा और अच्छा होगा।

Q.13: आपकी सफलता के पीछे क्या राज है? और ब्लॉगिंग या किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस में तेजी से पैसा कमाने के लिए, किस प्रकार की Monetization method बेहतर है?

सीखते रहो और अमल करो यही मेरी सफलता के पीछे मेरा राज है।

पैसा कमाने का कोई तेज़ तरीका नहीं है, monetization के सभी तरीके अच्छे हैं।

आप सही तरीके से कैसे लागू करते हैं और monetization के पैमाने तय करेंगे कि आप कितनी तेजी से बढ़ेंगे और पैसा कमाएंगे।

Q.14: आपके पसंदीदा 3-ब्लॉगिंग टूल कौन से हैं, और कौन सा होस्टिंग एक नौसिखिया ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा है?

  1. Google Docs
  2. RankMath SEO
  3. Canva

Hosting suggestion for newbie:

Q.15: BloggingPlay.com के रीडर्स के लिए ऑनलाइन बिज़नेस और साइड हसल को बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव?

प्रो टिप: "जो आपके पास है उससे शुरू करें"

यह एक आशावादी Kanban सिद्धांत है जो ऑनलाइन व्यापार के लिए भी लागू होता है।

य़ह कहता है; शुरुआत में पूर्णता के पीछे ज्यादा समय न चलाएं और बर्बाद न करें। जो आपके पास है उससे शुरुआत करना जरूरी है।

Q.16: कोई आप तक कैसे पहुँच सकता है?

One can reach me via below medium;

Q.17: मेरे ब्लॉग के लिए आपका क्या सुझाव है?

नहीं, लेकिन मैं प्रशंसापत्र देना चाहूंगा।

आपका ब्लॉग BloggingPlayHindi.com ब्लॉगिंग सीखने के लिए किसी के लिए एक सबसे अच्छा स्थान है। आप अच्छे आर्टिकल्स को अच्छी तरह से कवर कर रहे हैं और अद्भुत काम कर रहे हैं, इसलिए अच्छे काम को जारी रखें।

शुभकामनाएं।

Conclusion

अब इंटरव्यू यहाँ समाप्त हो गया है! यह सब BloggingPlayHindi.com पर अमोल चव्हाण के इंटरव्यू के बारे में है।

मुझे पूरा यकीन है कि आपने इस इंटरव्यू से अपने ऑनलाइन कारोबार को शुरू करने के लिए कई नई चीजों का आनंद लिया हैं और सीखा है। अगर आप side-hustle के बारे में और ज्यादा सीखना चाहते हैं, तो आपको GrowthFunda.com को फॉलो करना चाहिए।

अगर आपको यह ब्लॉग पोस्ट हेल्पफुल लगता है तो मेरे लिए एक एहसान करें, इसे शेयर करें ताकि दूसरों को भी इसका लाभ मिल सके। शेयर करने में आपके कुछ सेकंड लगेंगे लेकिन यह मुझे मोटीवेट करता है।

खैर, अब मैं अमोल चव्हाण सर को इंटरव्यू आर्टिकल के लिए कीमती समय देने के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं।

और अब हमारा इंटरव्यू GrowthFunda.com के संस्थापक Amol Chavan के साथ हुआ, यह यहीं समाप्त होता है। लेकिन यह BloggingPlayer Interview Series का हमारा पहला इंटरव्यू है, और यह इंटरव्यू सीरीज यहाँ समाप्त नहीं होती है।

आने वाले दिनों में, आपको इस ब्लॉगिंगप्लेयर इंटरव्यू सीरीज़ में कई प्रोफेशनल ब्लॉगर, डिजिटल मार्केटर और YouTuber दिखाई देंगे।

उनसे आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस, और डिजिटल करियर को विकसित करने के लिए कई सीक्रेट्स स्ट्रेटेजीज सीख सकते हैं।

इसके अलावा, मुझे अपना सुझाव दें कि आगे आप किसे हमारे ब्लॉगिंगप्लेयर इंटरव्यू सीरीज़ में देखना चाहते हैं और मैं उन्हें आमंत्रित करूंगा।

बहुत जल्द मैं अन्य प्रोफेशनल ब्लॉगर का नया इंटरव्यू आर्टिकल लेकर आऊंगा। नए अपडेट प्राप्त करने के साथ-साथ ब्लॉगिंग, एसईओ टिप्स जानने के लिए आपको मेरे निजी फेसबुक ग्रुप से जुड़ना होगा

निवेश की शक्ति को समझें और मैं ब्लॉगर, WordPress.com जैसे मुफ्त प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करने की सलाह नहीं देता। अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो डोमेन और होस्टिंग में निवेश करें।

तो, क्या आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा? आप इस इंटरव्यू को इंग्लिश में BloggingPlay.com पर भी पढ़ सकते हैं!

कृपया इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें।

आप यहाँ IPL Business Model पढ़ सकते हैं। अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे, इस बीच शेयरिंग इज केयरिंग! हर एक शेयर हमारे लिए मायने रखता है! मैं आपके प्रयास की सराहना करता हूँ।

और हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना न भूलें! अब आप BloggingPlayer बनने के लिए तैयार हैं!

Affiliate Disclosure: Your support helps keep the site running! We earn a referral fee for some of the services we recommend on this page. Learn more

What you have to do is after purchasing service/product through my affiliate link, just drop an email bloggingplay@gmail.com and tell me which service you have bought via my affiliate link after that, I will send you that ebook for free and that ebook worth is 49$.

HostingMonks Review CRED Business Model Amol Chavan
HostingMonks Review CRED Business Model Amol Chavan

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status