Are you excited to learn email marketing in Hindi?

इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेगे की, आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए कैसे पैसा कमा सकते हैं! सरल भाषा में, Email Marketing का अर्थ है Email भेजकर पैसा कमाना।

Email Marketing द्वारा, आप ग्राहकों के email address कलेक्ट करते हैं और इसके माध्यम से, आप अपने ग्राहकों के साथ रिलेशन बनाते हैं। साथ ही आप अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को बताते भी हैं।

याद रखें कि जब आपका मेलबॉक्स पोस्टकार्ड, मेल ऑर्डर कैटलॉग, और फ्लायर्स विज्ञापन बिक्री से भरा हुआ था?

एक बार जब आप Email Marketing को समझ लेते हैं, तो आप अन्य मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के साथ अपनी Email Marketing स्ट्रेटेजी को जोड़ सकते हैं।

A 2019 study by The Radicati Group found that close to 3.9 billion people worldwide (more than half of the world’s population) use email for personal reasons.

यदि यह ऊपर की ओर बढ़ता है तो प्रत्येक वर्ष 3 प्रतिशत की वृद्धि होती है, 4.3 बिलियन से अधिक लोग 2023 के अंत तक ईमेल का उपयोग करेंगे।

सोशल नेटवर्किंग साइटों से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक, सभी प्रकार के एकाउंट्स को बनाने के लिए आपको एक Email Address की आवश्यकता होती है, लेकिन यह स्पष्ट है कि Email Communication एक लोकप्रिय फॉरमेट में आगे बढ़ रहा है।

आज में आपको Email Marketing Kya Hai के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हु, यह टॉपिक आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आप Online Digital Marketing और Affiliate Marketing के ज़रिए पैसा कमाना चाहते हैं।

Email Marketing in Hindi में आपको Email Marketing के बारे में डिटेल्स में जानकारी दूंगा, इसीलिए यह आर्टिकल आपको अंत तक पढना हैं

आपको बता दें कि Email Marketing के ज़रिए हम अपने खुद के Product या फिर किसी दूसरे के Affiliate Product को बहुत ही आसानी से Promote कर सकते हैं. यह तरीका बहुत ही Effective और Powerful होता है।

इससे Conversion Rate भी बहुत अच्छा आता है।

तो चलिए डिटेल्स में जानते हैं कि Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise Kare ताकि आप भी दूसरों की तरह अपने ब्लॉग या फिर किसी भी प्रकार के Product, Brand का Promotion कर सकें!

email marketing in hindi

Table of Contents

What is Email Marketing in Hindi

किसी भी तरह की Marketing जिसमे Email का उपयोग मुख्य तौर पर किया जाये तो उसे Email Marketing कहा जाता है।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करने का मतलब यह नहीं है कि आपको रातोंरात सफलता मिलेगी, लेकिन अगर आप हर दिन धैर्य और कड़ी मेहनत के साथ काम करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको बताने जा रहे हैं कि ईमेल मार्केटिंग क्या है और आप इसका उपयोग अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं।  

आश्चर्यजनक बात यह है कि आप ईमेल मार्केटिंग बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं।

सरल शब्दों में, 

जब कंपनियां किसी ग्राहक को ईमेल भेजती हैं, तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मेल का उपयोग ग्राहकों और ऑडियंस को मैसेज देने के लिए किया जाता है।

दोस्तों, जब हम Email के माध्यम से किसी भी Blog, Products, Brands या Affiliate का प्रमोशन करते हैं, तो उसे Email Marketing कहाँ जाता है। जिसमें हम Email Marketing Tool और Software की मदद से मेल भेजकर अपना प्रमोशन करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

आइए आगे बढ़ते हैं और अब जानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग कैसे काम करती है। ईमेल मार्केटिंग करने के तरीके को तीन से चार स्टेप्स में समझा जा सकता है।

पहला स्टेप यह सुनिश्चित करना है कि हमारे Email Marketing के पीछे क्या मकसद है:

Informational, Research Purpose या Promotional। ज्यादातर ईमेल मार्केटिंग का उपयोग केवल प्रमोशन के लिए किया जाता है, ब्लॉगिंग में इसका उपयोग केवल Informational या Promotional होता है।

ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से आप क्या करना चाहते हैं, सबसे पहले यह सोचना है कि क्या आप ईमेल के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं या आप किसी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना चाहते हैं ताकि आप इससे पैसा कमा सकें या आप News Letter के माध्यम से जानकारी देना चाहते हैं।

अब अगला स्टेप ईमेल लिस्ट बनाना है। यदि आपके पास ईमेल एड्रेस की अच्छी लिस्ट नहीं है, तो आप किसे ईमेल भेजेंगे? तो आप ईमेल मार्केटिंग कैसे करेंगे?

Email Marketing करने के लिए सबसे पहले एक Email Marketing Software और Tool का होना बहुत जरुरी है, जिसके द्वारा आप एक ही समय में सभी लोगों को email भेज पाएंगे। 

First Step of Email Marketing In Hindi:-

तो सबसे पहले आपको Email list का निर्माण करना होगा, स्वाभाविक रूप से ईमेल लिस्ट बनाने के कई तरीके हैं।

You should have to build an email list by naturally not buying any readymade email list, आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर email subscription box का उपयोग करके एक ईमेल लिस्ट बना सकते हैं। इससे आप अपने ब्लॉग का Traffic ईमेल लिस्ट में बदल सकते हैं।

आप Email Subscription Box बनाने के लिए Thrive Leads का उपयोग कर सकते हैं! 

और कई तरीके हैं जैसे विभिन्न जगह से ईमेल लिस्ट खरीदना, लेकिन यह एक अप्राकृतिक और स्पैमिंग तरीका है। 

एक बार जब आप एक अच्छी ईमेल लिस्ट बना लेते हैं, तो आप ईमेल मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।

Second Step of Email Marketing In Hindi:-

अब बात आती है कि क्या भेजें और कब भेजें? आप अपने सब्सक्राइबर को ईमेल भेजने के लिए प्रीमियम टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

निम्नलिखित प्रीमियम टूल्स हैं जिनका उपयोग आप ईमेल मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं-

  1. ConvertKit
  2. Aweber
  3. Constant Contact
  4. GetResponse
  5. MailerLite

अब आपको अपना ईमेल Customize और Attractive बनाना है, ताकि कोई भी इसे देखे बिना न जा सके। सभी प्रकार के फीचर्स, टेम्प्लेट सभी ईमेल मार्केटिंग टूल्स में दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने मेल में वीडियो, इमेज, टेक्स्ट आदि का उपयोग कर सकते हैं।

यह सब करने के बाद, अब आपको Email Marketing Software में एक Campaign चलाना होगा, ताकि आप एक साथ हजारों Bulk Email भेज सकें।

अगर आपको email marketing in hindi आर्टिकल पसंद आता होंगा तो इसे शेयर जरुर करे!  

Email Marketing in hindi

ईमेल मार्केटिग के फायदे

दोस्तों, आज के समय में पैसा कमाने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक शानदार तरीका है। अब में आपको ईमेल मार्केटिंग के Benefits बताने जा रहा हु, ताकि आप पूरी तरह से जान सकें कि सभी कंपनियां, ब्रांड, मीडिया, ई-कॉमर्स आदि ईमेल मार्केटिंग का सहारा क्यों लेते हैं।

क्या आप जानते हैं? 94% इंटरनेट यूजर Email का उपयोग करते हैं। इसलिए, Email के माध्यम से Marketing करने से आप बहुत सारे इंटरनेट यूजर्स तक पहुँच सकते हैं, भले ही वे सोशल मीडिया पर न हों। 

1. Email Marketing का अन्य लाभ यह है कि आप अपने ROI (Return on Investment) को आसानी से ट्रैक कर सकते है।

2. ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के उपयोग से आप सब कुछ ट्रैक कर सकते हैं, इसलिए आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन आपका ईमेल खोल रहा है, कौन आपकी ईमेल के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर क्लिक कर रहा है, किस व्यक्ति ने आपका ईमेल पढ़ा है (Female or Male)।

3. साथ ही, ROI आमतौर पर बहुत अधिक होता है क्योंकि आपको Email Marketing के पीछे advertisement का पैसा नहीं लगाना होता है ताकि आप उन्हें सही ऑडियंस तक पहुंचा सकें जैसे कि आप advertisement के अधिकांश अन्य विकल्पों के साथ करते हैं।

4. Email Marketing पहले से ही आदर्श यूजर के लिए Targeted होती हैं क्योंकि आप केवल उन लोगों को ईमेल भेज रहे होते हैं जिन्होंने आपको अपना Email Address प्रदान करके परमीशन दी है।

5. यही Email Marketing की सबसे अनोखी बात हैं, क्युकि यूजर खुद ही हमें email address देता हैं!

6. आज के समय में Email Marketing ने Traditional Marketing को पूरी तरह से खत्म कर दिया है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह तरीका आज कितना कारगर साबित हो रहा है!

7. यदि आप एक text message या SMS campaign का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो Email Marketing वास्तव में आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

8. Email Marketing का अक्सर सोशल मीडिया विज्ञापन और यहां तक कि टीवी और रेडियो विज्ञापनों जैसे मार्केटिंग के अन्य रूपों के साथ कॉम्बिनेशन के रूप में उपयोग किया जाता है, इसके अपने कुछ अलग फायदे हैं।

Tell me in comment box 'Learn Fast Email Marketing in Hindi Article ' is helpful or not?


Email Marketing के 7 फायदे निम्नलिखित हैं-

  1. आप Email Marketing को Personalized कर सकते हैं

  2. आप मुफ्त में Email Marketing को अपना सकते हैं

  3. आप Email Marketing Campaign को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं

  4. आप Email Marketing के साथ योग्य लीड का पोषण कर सकते हैं

  5. आप Email Marketing के साथ Repeat-Purchase प्राप्त कर सकते हैं

  6. आप Email Marketing से अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं

  7. Email Marketing के माध्यम से आप affiliate प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं।

  8. Email marketing में कम खर्चा है पर ज़्यादा मुनाफा है, इसके लिए आपको सिर्फ internet और laptop या computer की ज़रूरत पड़ेगी।

  9. इसका success rate बहुत ज़्यादा होता है, क्योंकि आप अपने customers से personal connection बना पाते हैं।

  10. इसकी पहुँच बहुत अधिक है क्योंकि बहुत से लोगों को एक साथ email भेजी जा सकती है।

  11. And Email Marketing is easy to track, you can track every action in email marketing! 

Tell me in comment box 'Learn Fast Email Marketing in Hindi Article ' is helpful or not?

क्या 2020 में Email Marketing अभी भी relevant है?

खुशखबरी ! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उद्योग, प्रोडक्ट्स या टार्गेटेड ऑडियंस क्या है, लेकिन email marketing कार्य करता है। 

2020 में email marketing अभी भी relevant क्यों है, यह देखने के लिए इन आंकड़ों को देखें:

लोग ईमेल पसंद करते हैं, और जबकि यह पुरानी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। यह व्यापार-से-व्यवसाय (B2B) क्षेत्र की कंपनियों के लिए भी मूल्य प्रदान करता है।

अगर आपको email marketing in hindi आर्टिकल पसंद आता होंगा तो इसे शेयर जरुर करे!  

याद रखें, ईमेल मार्केटिंग को आजमाने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है, तो इसका उपयोग क्यों न करें?

क्युकि फ्री वाली चीजे हम छोड़ते नही, Click Here To Get Free 7-Day Trial of SEMrush

Email Marketing Software का उपयोग करके, आप ग्राहकों के नाम के साथ Email को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और लोगों के जन्मदिन के दिवस पर Personalized Email भेज सकते हैं। 

Email Marketing Campaign शुरू करने का पहला स्टेप एक Email List बनाना है। इससे पहले कि कोई संभावित ग्राहक आपको अपना Email Address प्रदान करे, कुछ सवाल हैं जिन पर आपको विचार करने की जरूरत है।

अगर आपको email marketing in hindi आर्टिकल पसंद आता होंगा तो इसे शेयर जरुर करे!  

  • क्या आप उन्हें स्पैम करेंगे?
  • आपको उनका Email Address लेने से क्या प्रॉफिट मिलेगा?
  • क्या आप उनके Email Address को सार्वजनिक करेंगे या उसे बेचेंगे?
  • क्या आप अपने ग्राहकों को यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि वे आपकी Email List की सदस्यता लेने से लाभान्वित होंगे और आप उन्हें स्पैम नहीं करेंगे या किसी और को अपना Email Address नहीं देंगे।

आपकी Email List को बढ़ाने के अनगिनत तरीके हैं, लेकिन शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह आपकी वेबसाइट पर Email रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एम्बेड करना है। 

आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स का उपयोग Email इकट्ठा करने के लिए भी कर सकते हैं, जैसा कि पहले बताया गया है।

शुरुवात में, स्पैम संदेश न भेजें।

अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स को स्पैम करना एक अप्रभावी Email Marketing Strategy है, क्योंकि इससे बिक्री में वृद्धि या अच्छी ब्रांड पहचान नहीं हो सकती है और यह आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा को नष्ट कर सकता है।

Email Marketing के प्रकार क्या हैं?

ईमेल मार्केटिंग के तीन महत्वपूर्ण प्रकार हैं: ईमेल न्यूज़लेटर्स, ट्रांजेक्शनल ईमेल और प्रमोशनल ईमेल।

ईमेल न्यूज़लेटर्स का उपयोग महत्वपूर्ण संवाद और प्रमोशन के लिए किया जाता है। लेन-देन की पुष्टि करने के लिए ट्रांसेक्शनल ईमेल का उपयोग किया जाता है। व्यवहारिक ईमेल वे हैं जो ग्राहक कार्यों से शुरू होते हैं।

Following are the top 5 Email Marketing Service Provider-

  1. GetResponse
  2. ActiveCampaign
  3. ConvertKit
  4. Aweber
  5. Maligen

यही ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर अब सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं !

Tell me in comment box 'Learn Fast Email Marketing in Hindi Article ' is helpful or not?

Email Marketing in hindi

ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाने के तीन तरीके निम्नलिखित हैं-

  1.  Affiliate Marketing
  2. Products Selling
  3. Sponsored Content
  4. YouTube Traffic

Conclusion

दोस्तों, मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा ब्लॉग पोस्ट What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare 2021 अच्छा लगा होगा।

Email Marketing के बिना आपका डिजिटल बिज़नेस long term में grow नही कर सकता! 

कुछ डिजिटल मार्केटर्स का कहना है कि 'पैसा ईमेल लिस्ट में है।' इसीलिए आपको पैसे कमाने के लिए ईमेल लिस्ट बनानी चाहिए।  

आज के समय में हर किसी को अपने Blog, Brands, Products, Affiliate के लिए Email Marketing करना चाहिए। क्योंकि यह बहुत सस्ता है और Conversion भी अच्छा देता है।

अगर आप जानना चाहते, ब्लॉगिंग कैसे करे तो यहा click करे!

Tell me in comment box 'Learn Fast Email Marketing in Hindi Article ' is helpful or not?

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें। इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद!

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे, Meanwhile Sharing Is Caring!

Please do share it on social media platforms or with your friends and relatives.

Every single share counts for us! I appreciate your effort.

Tell me in comment box 'Learn Fast Email Marketing in Hindi Article ' is helpful or not?