Ultimate Free Guide 2022: Blogging Kaise Shuru Kare In Hindi?

आज मैं आपको स्टेपवाइज ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें (Blogging kaise shuru kare) सिखाऊंगा। और मैं गारंटी देता हूं कि आपने इस Stepwise Blogging Tutorial in Hindi को कहीं भी नहीं पढ़ा होगा।

आजकल ब्लॉग्गिंग घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, चाहे वह साधारण व्यक्ति हो या सबसे बड़ी कंपनी, ब्रांड और व्यक्तित्व सभी अपना ब्लॉग बनाते हैं।

वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई फायदे हैं, लेकिन आजकल लोग ब्लॉगिंग को एक बिजनेस मॉडल के तौर पर ले रहे हैं और अपना खुद का ब्लॉगिंग बिजनेस ऑनलाइन शुरू कर रहे हैं।

क्योंकि ब्लॉगिंग आपको नाम, प्रसिद्धि, लोकप्रियता और सबसे बढ़कर आर्थिक आजादी देता है, क्योंकि आज ब्लॉगिंग एक व्यवसाय, ऑनलाइन व्यवसाय बन गया है, जिससे आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं, यहां कोई सीमा नहीं है।

अगर आप भी इन दिनों सर्च कर रहे हैं कि Blogging क्या है? blogging kaise shuru kare? या Blogging kaise start kare in hindi तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपको कौन सा ब्लॉग बनाना चाहिए, ब्लॉग क्या है? और ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं? उसके बाद हम बात करेंगे blogging kaise shuru kare?

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

अगर आपने पूरा Article अंत तक पढ़ते है, तो में आपको गारंटी देता हु कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगिंग से हम पैसे कैसे कमाते हैं। ये सब बातें बहुत अच्छे से समझ में आ जाएंगी और आप पूरी तरह से ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा पाएंगे।

सच कहूं तो ब्लॉगिंग से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। लेकिन अगर यह आपकी रुचि बन जाए या आप कुछ बातों को ध्यान में रखना शुरू कर दें, तो यह बहुत मुश्किल नहीं है।

आगे बढ़ने से पहले एक बार देख लें कि अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे तो आपको क्या सीखने को मिलेगा:

Blogging Kya Hai In Hindi?

Blogging Kaise Start kare इसे जानने से पहले आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की Blogging क्या है. अगर मैं सरल भाषा में बोलूं तो ब्लॉगिंग एक informational वेबसाइट है, जिस पर लोग अपना नॉलेज शेयर करते हैं।

जिस तरह हम फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हैं, उसी तरह हम ब्लॉगिंग में अपने ज्ञान को वेबसाइट पर (पोस्ट) फॉर्म के माध्यम से शेयर करते हैं।

वेबसाइट का नाम सुनकर घबराएं नहीं क्योंकि मैं आपको यह भी बताऊंगा कि वेबसाइट कैसे बनाते हैं जिससे आप ब्लॉग्गिंग कर सकें।

जैसे कि जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाता है। आप जो कुछ भी जानना और खोजना चाहते हैं, वह आपको वेबसाइट पर Google पर लिखा हुआ मिलता है, तो वास्तव में किसी ने उस जानकारी को लिखकर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया होगा, और इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है।

इस तरह ब्लॉगिंग में अन्य चीजों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)। इन सभी बातों के बारे में भी मैं आपको आगे ब्लॉग में बताऊंगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैंने आपको संपूर्ण ब्लॉगिंग शुरू करने से लेकर पैसे कमाने तक चरणबद्ध तरीके से बताने का वादा किया है।

जैसा कि आप यह जानकारी पढ़ रहे हैं। यह जानकारी लिखकर मैंने इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग कर रहा हूं।अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग्गिंग क्या है, और ब्लॉग्गिंग एक Informational वेबसाइट कैसे है।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

Blogging Kaise Shuru kare in Hindi?

जैसा कि मैंने अभी आपको बताया कि ब्लॉग्गिंग एक सूचनात्मक वेबसाइट है जिस पर हम अपना ज्ञान या जानकारी लिखकर डालते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि आपको किसी भी टॉपिक की नॉलेज होनी चाहिए।

जैसा कि मुझे डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान है, मैं डिजिटल मार्केटिंग के बारे में लिखता हूं। और जिस टॉपिक पर हम अपनी वेबसाइट पर लिखते हैं, उस टॉपिक को हम Niche कहते हैं। तो आप जिस भी Niche पर अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं, आपको उस टॉपिक पर नॉलेज होनी चाहिए।

जैसे किसी को Fitness, GYM और Technology में इंटरेस्ट है। तो, आप इसके बारे में लिखकर लोगों को बता सकते हैं, अगर कोई व्यक्ति जिसे टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी है और फिटनेस में दिलचस्पी नहीं है, वह फिटनेस पर नहीं लिख सकता है। इसलिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस टॉपिक (Niche) पर Blogging करना चाहते हैं।

सबसे पहली बात तो यह हुई कि आपको किस टॉपिक पर नॉलेज और इंटरेस्ट है उस टॉपिक पर आपको ब्लॉगिंग करनी चाहिए।

आपको लिखना पसंद करना चाहिए या आप अपने अंदर यह आदत विकसित कर सकते हैं। क्योंकि आपको रोज लिखना होता है।

तीसरी बात यह है कि आपको रिसर्च करने की आदत भी डालनी होगी क्योंकि आपको किसी भी विषय पर कितना भी नॉलेज क्यों न हो। लेकिन आपको किस टॉपिक पर लिखना है और किस कीवर्ड को टारगेट करना है, इसके लिए आपको दूसरी वेबसाइट पर रिसर्च करनी होगी जो आपके टॉपिक से रिलेटेड हो। इसे आप competative research भी कह सकते हैं।

हम किस तरह का कंटेंट लिखना चाहते हैं, इन सब चीजों पर रिसर्च करनी पड़ती है, जिससे आपको अंदाजा हो सके कि आपको किस तरह का कंटेंट लिखना चाहिए।

मैं आपको एक बात पहले ही बता देना चाहता हूं। बहुत से लोग पूछते हैं कि Blogging Business कैसे करें (Blogging ka Business Kaise kare), इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि ब्लॉगिंग एक असली बिजनेस है जहां से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

हर्ष अग्रवाल सर, प्रीतम नागराले, नील पटेल, सुमित साव, अनिल अग्रवाल सर जैसे कई ब्लॉगर ब्लॉगिंग को व्यवसाय के रूप में लेकर लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। लेकिन इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप आज से शुरू करें और कल से आपको पैसा मिलना शुरू हो जाए।

आपके लिए ब्लॉगिंग में धैर्य रखना बहुत जरूरी है, भले ही आप आज ही ब्लॉगिंग शुरू कर दें और बहुत अच्छा काम करें, आप कम से कम 3-4 महीने में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू कर देंगे और इसमें अधिक समय लग सकता है।

तो अगर आपका मुख्य उद्देश्य अपने नॉलेज को शेयर करना है, तो आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। क्योंकि अगर मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना होगा तो आप 1 महीने के अंदर पैसा न मिलने के कारण ब्लॉगिंग छोड़ देंगे।

इसलिए मुख्य उद्देश्य नॉलेज को शेयर करना होना चाहिए, तभी आप ब्लॉगिंग कैरियर में एक लंबा गेम खेल पाएंगे और पैसा भी कमा पाएंगे।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

Blogging के लिए Niche कैसे चुने?

Blogging में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस Niche पर Blogging करना चाहते हैं। Niche को आप कैटेगरी कह सकते हैं, मतलब आप किस टॉपिक पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग करना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog के लिए Blogging Niche को चुनना होगा।देखिए, जब आप ब्लॉग बनाते हैं तो आपका मुख्य काम आर्टिकल लिखना होता है और ब्लॉग में आपको किसी न किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होता है।

इसलिए ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाएंगे और उसमें किस तरह का कंटेंट शेयर किया जाएगा।

जैसा कि मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को कम्पलीट Digital Marketing के बारे में बताता हूँ, तभी मेरी वेबसाइट की Niche Digital Marketing हुई। उसी तरह सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस टॉपिक पर ब्लॉग करना चाहते हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इसमें आपको रेगुलर बेसिस पर लिखना होता है। और आप उसी टॉपिक पर लिख सकते हैं जिसका आपको नॉलेज होगा।

इस तरह आप एक ऐसी कैटेगरी तय कर सकते हैं जिसके बारे में आपको नॉलेज हो और जिस पर रिसर्च करते हुए आप कभी बोर नहीं होंगे।

सीधी बात करें तो जिस टॉपिक में आपकी रुचि है। अब हो सकता है कि आपकी रुचि भी एक से अधिक चीजों में हो, तो ऐसे में आप उनमें से सबसे दिलचस्प टॉपिक तय कर सकते हैं।

क्योंकि अगर आपका niche आपकी इंटरेस्ट का होगा तभी आप उसके बारे में रोज लिखेंगे।

आप अपने प्रतिस्पर्धियों के कॉन्टेंट का एनालिसिस करेंगे, लेकिन यदि आपका Niche आपके इंटरेस्ट का नहीं है, तो आप कुछ दिनों के लिए लिख सकते हैं और प्रतिस्पर्धियों के कॉन्टेंट का एनालिसिस कर सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों में आप बोर होने लगेंगे।

इसलिए वही Niche चुनिए, जिसमे आपका इंटरेस्ट हो!

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

Blogging Kaise Shuru Kare?- Choose Right Blogging Platform

अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट में यहाँ पहुँच गए हैं, तो इसका मतलब है कि आप ब्लॉगिंग को लेकर थोड़े सीरियस हैं और आप समझ गए हैं कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आने से पहले हमें क्या सोचना चाहिए। आइए अब अंत में देखते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं।

Blogging करने के लिए आपको यह तय करना होता है कि आप किस Platform पर अपना Blog बनायेंगे।

ब्लॉगिंग के लिए आपको 2 तरह के Platform मिलते हैं, एक Free है और दूसरा Paid है। देखिये ब्लॉग बनाने के लिए दो Famous platform है :-

  • Blogger
  • WordPress

तो आइए देखते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर है और इन दोनों के फायदे और नुकसान क्या हैं।

फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

बहुत सारे फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जहां आप बिना एक पैसा लगाए ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, उनके माध्यम से वेबसाइट बनाना बहुत आसान है लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं।

फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उन लोगों के लिए बेस्ट है जो ब्लॉगिंग से पैसा नहीं कमाना चाहते बल्कि सिर्फ ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं, क्योंकि फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बनी वेबसाइट से पैसे कमाना बहुत मुश्किल है।

Blogger.com Google द्वारा प्रोवाइड किया गया एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ से आप अपना खुद का ब्लॉग बिना कोई पैसा लगाकर बना सकते हैं।

दूसरी बात फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में आपको जो डोमेन नाम मिलता है, उसमें उस प्लेटफॉर्म का नाम जुड़ा होता है, जैसे कि फेसबुक को फ्री प्लेटफॉर्म पर बनाया गया होता, तो उनकी वेबसाइट कुछ इस तरह होती: (Facebook.Blogspot.com) या ( Facebook.wordpress.com )!

कुछ इस तरह जब इसे Paid पर बनाया जाता है, जिससे इनका डोमेन नेम Facebook.com हो जाता है। यह डोमेन यूनिक होता हैं, और यह प्रोफेशनल लगता हैं!

और अगर आसान भाषा में कहें तो अगर आप फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वेबसाइट के यूआरएल में ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का नाम होता है। उस फ्री ब्लॉगिंग कंपनी का नाम डोमेन (वेबसाइट लिंक) के साथ अटैच किया जाएगा।

तीसरा और बहुत महत्वपूर्ण, इन सब के कारण आपकी वेबसाइट को Google में रैंक करना मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण आप बहुत अच्छा पैसा नहीं कमा पाते हैं।

Paid Blogging Platform (कुछ investment करके पैसा कमाने वाला Blog)

अपनी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बनाने के लिए आपको इनमें थोड़ा पैसा Invest करना होगा, लेकिन चिंता न करें, मैं आपको कम से कम पेसो में वेबसाइट बनाने का तरीका बताऊंगा! जिस पर आपको बहुत ही कम पैसे लगाने होंगे और आप अपनी खुद की ब्लॉगिंग वेबसाइट बहुत अच्छे से बना पाएंगे।

इसमें आपको कोई नुकसान नहीं होता है, बस थोड़े से पैसे invest करने की जरूरत होती है और आप जितना चाहे उतना Customization कर सकते हैं और आपके Domain में कोई Company का नाम भी नहीं होता है।

वर्डप्रेस एक बहुत ही प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म है, यह फ्री भी है लेकिन यहां आपको होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदना होता है, वर्डप्रेस से आप बहुत ही प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं, सबसे बड़ी बात यह है कि वर्डप्रेस ब्लॉग पर आपका पूरा कंट्रोल है।

दरअसल आपको इसमें डोमेन और होस्टिंग खरीदनी होती है। अब आप पूछेंगे कि यह Domain और Hosting क्या है और इसे कैसे खरीदा जाता है। तो आइए जानते हैं इन सब के बारे में भी।

दोस्तों, अगर अभी भी आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

Blogging Kaise Shuru Kare

Blog के लिए Domain Name कैसे ख़रीदे?

डोमेन नाम का मतलब आपके ब्लॉग का पता है जैसे इस ब्लॉग का डोमेन नाम https://bloggingplayhindi.com है!

जब कोई भी इंटरनेट यूजर इंटरनेट में किसी ब्राउजर की मदद से इस डोमेन एड्रेस को यूआरएल बार में डालकर सर्च करेगा तो वह अपने आप इस वेबसाइट पर आ जाएगा।

तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए और अपना ब्लॉग बनाने के लिए, आपको एक कस्टम डोमेन भी लेना होगा, देखें डोमेन आपके ब्लॉगिंग व्यवसाय का ब्रांड है।

डोमेन नाम खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें:

  1. Domain Name Unique होना चाहिए जिसे किसी ने नहीं खरीदा हो।
  2. अपने डोमेन में अपनी Niche का कीवर्ड होना बेहतर है।
  3. 12-14 करैक्टर से बड़े आकार का डोमेन नेम न खरीदें।

डोमेन ख़रीदना बहुत आसान है, सभी डोमेन ख़रीदने वाली वेबसाइटों में आपको डोमेन सर्च करने के लिए एक Search Bar Option मिलता है।

आप जो भी डोमेन नाम लेना चाहते हैं उसे सर्च करें और देखें कि वह डोमेन नाम उपलब्ध है या नहीं। उपलब्ध होने पर, आप इसे Add to cart करे और आगे आप Buy Now के विकल्प के साथ पेमेंट करके डोमेन खरीद सकते हैं।

Domain खरीदने के लिए आप GoDaddy.com और Namecheap.com का यूज कर सकते हैं!

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे खरीदें?

WordPress blogging kaise shuru kare, यहा आपको होस्टिंग के बारे में जानना होगा क्यों की वर्डप्रेस पर Professional Blogging शुरू करने के लिए आपको web hosting की जरूरत होती है।

वेब होस्टिंग आपके मोबाइल फोन के मेमोरी कार्ड (स्टोरेज) की तरह होती है, जिसमें आपकी वेबसाइट की सभी फाइलों, इनफार्मेशन, इमेज का मतलब होता है कि आपकी वेबसाइट का पूरा डेटा स्टोर होता है।

और एक बात जो बहुत जरूरी है, आपको एक अच्छी कंपनी से होस्टिंग खरीदनी चाहिए क्योंकि वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट के लिए रैंकिंग फैक्टर है। जैसे आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड, एसएसएल सर्टिफिकेट और भी बहुत कुछ।

इसके बाद आपको Hosting+ Domain को Connect करना है। इसके लिए आप YouTube पर Search कर सकते हैं कि Hosting+ Domain कैसे Connect करें, आपको बहुत सारे Videos मिलेंगे या फिर मैं आपको एक Video के जरिए बताऊंगा।

इसलिए आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए सही वेब होस्टिंग का चुनाव करना चाहिए।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

मैं अपने ब्लॉग के लिए Bluehost Hosting का उपयोग करता हूं, यह बहुत अच्छी या सस्ती होस्टिंग है जिसे वर्डप्रेस ने खुद आधिकारिक तौर पर घोषित किया है, यहां से आपको फ्री डोमेन और फ्री एसएसएल भी मिलता है, इसकी कीमत 179 रुपये प्रति माह की मात्रा में उपलब्ध होगी लेकिन यहां आपसे शुल्क लिया जाता है 2 साल के लिए।

Bluehost Hosting, आप यहाँ से कुछ अतिरिक्त डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं।

साथ ही, Bluehost Hosting के बारे में अधिक जानकारी और रिव्यु पढ़ने के लिए, Click here to read full Bluehost Review!

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ती है, हालाँकि Bluehost सबसे अच्छी वर्डप्रेस होस्टिंग है और यहाँ से आप बहुत ही आसान तरीके से अपना ब्लॉग बना सकते हैं क्योंकि यहाँ सभी प्रकार की योजनाएँ उपलब्ध हैं, जैसे क्लाउड होस्टिंग, बिज़नेस होस्टिंग और वर्डप्रेस होस्टिंग!

आप आसानी से किसी भी योजना पर स्विच कर सकते हैं जब इसकी अधिक आवश्यकता होती है और उनका कस्टमर सपोर्ट भी बहुत अच्छा है, वे आपकी वेबसाइट को सेटअप करने और किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या को हल करने में आपकी हेल्प करते हैं।

यदि आप एक बिगिनर हैं, तो उनका Choice Plus प्लान buy करे, यह आपके लिए काफी है! 

इस योजना में आपको अनलिमिटेड वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए जगह मिलती है, आप जितने चाहें उतने ब्लॉग बना सकते हैं, आपको फ्री SSL सर्टिफिकेट मिलता है, आपको एक फ्री डोमेन नेम मिलता है वो भी एक साल के लिए। असीमित बैंडविड्थ, फ्री बिज़नेस मेल और भी बहुत कुछ।

Domain को Hosting से कैसे Connect करे?

कुछ लोगों के पास पहले से डोमेन नेम होता है, उन्होंने पहले ही GoDaddy या Namecheap से डोमेन खरीद लिया है।

यदि आपने पहले ही डोमेन नेम ले लिया है, तो आप इसे Bluehost Hosting से भी कनेक्ट कर सकते हैं और वर्डप्रेस इंस्टाल कर सकते हैं और एक वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

और अगर नहीं तो आप Bluehost Hosting के साथ मिलने वाले फ्री डोमेन पर वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते हैं, ब्लूहोस्ट होस्टिंग के डोमेन पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें, इसके लिए उप्पर का विडियो देखे!

WordPress कैसे इनस्टॉल करे | How to Install WordPress in Hindi

WordPress में भी आपको दो नाम WordPress.com और wordPress.org सुनने को मिलेंगे, ये सुनने में बिलकुल एक जैसे हैं लेकिन दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं और कई नए ब्लॉगर भी यहाँ गलती करते हैं और अपना पैसा भी बर्बाद करते हैं।

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ब्लॉग बना रहे हैं तो मुझे यकीन है कि आप सही जा रहे हैं, देखिए आपको WordPress.org इंस्टॉल करना है, WordPress.com एक होस्टेड प्लेटफॉर्म है, उनका अपना प्लान है।

अधिकांश फेमस ब्लॉगर WordPress.org पर ब्लॉग बनाते हैं, इसलिए आपको अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए WordPress.org इंस्टॉल करना होगा।

अगर आपने Bluehost होस्टिंग खरीदी है तो आप एक क्लिक में अपना सही WordPress.org  इंस्टॉल कर लेंगे, यहां आपको होस्टिंग डैशबोर्ड के अंदर सब कुछ मिल जाएगा।

इतना करने के बाद आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना है, इसके लिए आपको अपना cPanel ओपन करना होगा। cPanel को ओपन करने के लिए आप अपने डोमेन नेम के आगे एक स्लैश ( / ) लगाएं और cPanel टाइप करें और एंटर दबाएं, इससे आपका cPanel खुल जाएगा। 

जहां आपसे आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा, यह आईडी और पासवर्ड आपको होस्टिंग कंपनी की ओर से मेल में मिल जाएगा।

cPanel डैशबोर्ड ओपन होने के बाद आपको एक (Softaculas WordPress Installer) का ऑप्शन मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।

फिर आपको Install पर क्लिक करना है और अपनी साइट और अपनी मेल आईडी और पासवर्ड के साथ सभी डिटेल्स (HTTPS) भरना है इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद, आपको बस इस्टॉल पर क्लिक करना है और वर्डप्रेस इस्टॉल हो जाएगा।

इसलिए वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद आपको डैशबोर्ड की सभी इंटरनल सेटिंग को सही करना होगा और इसे SEO फ्रेंडली बनाना होगा।

वर्डप्रेस में लॉग इन कैसे करें। ब्लॉगिंग गाइड हिंदी में?

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद आपको वर्डप्रेस में लॉग इन करना होगा, आप नीचे देख सकते हैं:

  • अपने डोमेन का नाम लिखे और एक स्लैश ( / ) के साथ अंत में (wp-admin) लिखे। (उदाहरण: abc.com/wp-admin)
  • जो यूजरनाम और पासवर्ड आपने WordPress इनस्टॉल करते समय भरा था, वो यह enter करे और login करे।
  • आपके सामने WordPress का Dashboard open हो जायेगा!

अंत में आपने ब्लॉगिंग के सभी Technical कार्य पूरे कर लिए हैं। अब आपको अपनी वेबसाइट पर काम करना है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग कैसे करें। Blogging Kaise Shuru Kare Guide

जब भी हम अपना वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं तो उसकी डिफॉल्ट सेटिंग होती है। कई पेज, पोस्ट और सामान्य सेटिंग अलग होगी, जो आपके ब्लॉग SEO और Technical SEO के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

आपके सामने एक वर्डप्रेस डैशबोर्ड होगा, जिस पर आपको कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण ऑप्शन्स हैं और अब मैं आपको बताऊंगा कि वे कैसे काम करते हैं!

वर्डप्रेस के कुछ important options:

  • पेज (Page): इस ऑप्शन से आप अपनी वेबसाइट के लिए जरूरी Pages बना सकते हैं, जैसे Contact Us, About Us, अन्य अपनी वेबसाइट की जरूरत के हिसाब से Page>> Add>> New में जाकर आप Pages बना सकते हैं।
  • पोस्ट (Post): जब आप ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको regular अपने वेबसाइट पे content पोस्ट करना होता है, जिसके लिए आप इस option का use करेंगे आपको Post पे click कर (Add New) पे click करना है और जो भी आपका topic है, उसके अनुसार आर्टिकल लिखे।
  • यहा आप लिखोगे, Post के अंदर आपको सारे option मिल जायेगे images वगेरा लगाने का और content लिखने का और भी बहुत सारे।
  • और हम ब्लॉगिंग में ब्लॉग लिखने के लिए पोस्ट के सेक्शन का उपयोग करते हैं। जब भी आपको एक नया ब्लॉग लिखना होगा, तो आप पोस्ट के सेक्शन में Add New करेंगे और आप अपना ब्लॉग लिखकर पब्लिश करेंगे।
  • केटेगरी (Categories): Post के अंदर ही आपको एक categories का option भी मिल जायेगा, जो आप आसानी से create कर सकते हो और आप जिस केटेगरी से रिलेटेड आर्टिकल लिखेगे, आप उसे एक category मे रख सकते हो।
  • Theme: थीम एक तरह से आपकी वेबसाइट का लेआउट होता है, आपको थीम का सेक्शन देखने में मिल जाएगा और फिर Add New पर क्लिक करके आप अपनी पसंद की वर्डप्रेस थीम इनस्टॉल कर सकते हैं।
  • Plugins: Plugins आपके वेबसाइट के functionality बढ़ाने के लिए use होता है। Plugins का option भी आपको WordPress मे मिल जायेगा, जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए important plugins को install कर पाओगे।
  • Menu: Blogging Website या किसी भी Website में Menu बनाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है! क्योकि इसके द्वारा कोई भी Users आसानी से Navigate कर पता है, या किसी भी Category से Related Post को ढूंढ पाता है।
  • जैसे की मैंने ऊपर Blogging, Social Media, SEO जैसे Topic को Menu में दर्शाया है ताकि Users को ज्यादा ढूंढ़ना न पड़े।

अब आपका अगला काम होता है, अपने ब्लॉग के लिए जरुरी pages को बनाना। जब भी आप अपना Blog बनाते है, उस पर Professionally काम करना चाहते है तो आपको आपके Blog में कुछ Pages का होना बहुत जरुरी होता है। जैसे की:-

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer
  • Terms and Condition

यह सभी Pages आपको अपने Blog के लिए बनाने होते है, अगर आप अपने ब्लॉग से affiliate marketing करना चाहते है तो आपको एक affiliate discloser का page भी बनाना होगा।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

वर्डप्रेस में Pages कैसे बनाए?| How to Create Pages in Hindi

Blogging Kaise Shuru Kare

जैसे ही आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करते हैं, इन स्टेप्स को फॉलो करे:

  1. Pages पर click करे
  2. Add new पर click करे
  3. फिर title वाले option मे अपने page का title लिखे
  4. Next, आप आर्टिकल या कॉन्टेंट लिख सकते है!
  5. आर्टिकल या पेज पब्लिश करने के लिए Publish बटन पर क्लिक करे!

और इस तरह आपका पेज बन जाएगा।

वर्डप्रेस में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? Start Writing Articles!

Blogging Kaise Shuru Kare

ब्लॉग का मुख्य काम ब्लॉग में आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना होता है। जिस Niche पर आपने अपना ब्लॉग बनाया है, उसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करनी होती हैं।

कीवर्ड रिसर्च करके आपको SEO फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली आर्टिकल पब्लिश करना होगा तभी आप अपने ब्लॉगिंग करियर में सफल होंगे।

  • Post पर click करे
  • Add New पर click करे
  • Title लिखे और, जो आपका content है वो लिखे
  • Images add करे और जब इमेज अपलोड करोगे तो Alt tag मे अपने इमेज के बारे मे लिखे की आपका इमेज किस चीज़ से रिलेटेड है!
  • आप अपना keyword भी Alt Tag में लिख सकते हैं
  • Publish बटन पर click करे
  • Bottom line is: Login WP site>> Post>> Add New>> Title>> Write Content>> Publish

और आपका पोस्ट आपके वेबसाइट पर लाइव हो जाएगा!

वर्डप्रेस थीम कैसे इनस्टॉल करें हिंदी में?

Blogging Kaise Shuru Kare

अपने ब्लॉग को पब्लिश करने से पहले आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन सही और आकर्षक बना लें, इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में सही थीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपका ब्लॉग मोबाइल रिस्पॉन्सिव, यूजर फ्रेंडली होना चाहिए और इसके सभी मेन्यू, विजेट और कैटेगरी ठीक से बनाई जानी चाहिए।

इसके लिए आपको एक अच्छी वर्डप्रेस थीम का इस्तेमाल करना चाहिए, आप चाहें तो फ्री थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपको प्रीमियम थीम चाहिए तो आप किसी भी थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं अपने ब्लॉग पर GeneratePress थीम का उपयोग करता हूँ, इस free version और Paid version भी है, आप यहाँ GeneratePress Theme के बारे में भी पढ़ सकते हैं!

  • Appearance पर click करे
  • Theme पर click करे
  • Add new पर click करे
  • जो भी theme आपको पसंद आ रहा हो, उसे इनस्टॉल करे और activate करे!
  • Bottom line is: Appearance>> Themes>> Add New>> Activate

आपकी थीम लाइव है, अब आप इसे अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिर से Appearance पर क्लिक करना है और फिर Customize पर क्लिक करना है, अब आप अपने अनुसार थीम को Customize कर सकते हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे डिजाइन करें?

ब्लॉग का आधा काम करने के बाद, इसका मतलब है कि कुछ पेज और पोस्ट लिखने के बाद, अब आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन भी ठीक कर लें, अगर आप मेरी बात मानते हैं, तो कम से कम 7-8 ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद ही आप अपने ब्लॉग को लोगों के लिए पब्लिश कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग को पब्लिश करने से पहले आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन सही और आकर्षक बना लें, इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में सही थीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

वर्डप्रेस वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए, आप Thrive Suit या Elementor Pro जैसे प्लगइन का यूज कर सकते हो! वैसे Elementor Pro प्लगइन के साथ, आप BloggersPassion.com जैसी वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हैं।

आपका ब्लॉग मोबाइल रिस्पॉन्सिव, यूजर फ्रेंडली होना चाहिए और इसके सभी मेन्यू, विजेट और कैटेगरी ठीक से तैयार होनी चाहिए।

इसके लिए आपको एक अच्छी वर्डप्रेस थीम का इस्तेमाल करना चाहिए, आप चाहें तो फ्री थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपको प्रीमियम थीम चाहिए तो आप किसी भी थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं निम्नलिखित तीन थीम की सिफारिश करता हूं:

  1. GeneratePress Premium
  2. Kadence WP Premium
  3. Affiliate Booster Theme

मैं अपने ब्लॉग पर GeneratePress Premium थीम का उपयोग करता हूँ, इसका Free Version भी है!

वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे Add करे?

  • Plugin पर click करो
  • Add new पर click करो
  • आपको साइड मे एक search करने का option मिलेगा, वह Plugin के नाम search करे जो आपको इनस्टॉल करना है!
  • जैसे Yoast SEO, RankMath SEO, and Google Site plugins
  • उस plugin के install बटन पर click करे और फिर activate पर click करे!
  • Bottom line is: Plugin>> Add new>> search/Upload zip file>> install>> activte

आपके प्लगइन फंक्शन में आ जाएगे, और अब आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा functionality जोड़ने के लिए प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं।

Important WordPress plugins List for any WordPress Blog-

मैं आपको कुछ ऐसे प्लगइन्स के बारे में बता रहा हूँ जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में होने चाहिए।

  • Elementor – यह एक तरह का पेज मेकिंग प्लगइन है, जिससे आप एक बहुत अच्छा पेज डिजाइन कर सकते हैं।
  • RankMath SEO – इसका उपयोग SEO के लिए किया जाता है, और यह WordPress ब्लॉगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन है।
  • Contact Form 7 - इस प्लगइन का उपयोग Contact Pages बनाने के लिए किया जाता है।
  • Yoast SEO – यह भी एक SEO Plugin है जिसे आप RankMath SEO Plugin का अल्टरनेटिव कह सकते हैं।
  • LiteSpeed Cache – यह प्लगइन आपकी वेबसाइट के कैशे को फिक्स करके वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने में मदद करता है।
  • WP Rocket – यह प्लगइन आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने का काम करता है, और यह पेड प्लगइन है।
  • Google SiteKit- अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Google पर सर्च हो, तो Google साइट किट प्लगइन आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन है।
  • PixelYourSite: जब आप अपने वेबसाइट का Google Analytics Setup करोगे तो आपको Analytics Code अपने वेबसाइट में Add करना होगा तो आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। इसका Alternative बहुत सारे और भी Plugins होते है जिन्हे आप उपयोग कर सकते हो।

और भी बहुत से प्लगइन्स हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिन्हें आप जरूरत पड़ने पर इनस्टॉल कर सकते हैं।

वर्डप्रेस मे मेन्यू कैसे बनाएं ?

Menu बनाने के लिए, आपको सबसे पहले कुछ Categories, Pages या Post बनानी पड़ेगी। क्योकि हम Menu मे इन्ही सब चीजों को Add करते है।

Blogging Kaise Shuru Kare

इतना करने के बाद आपको Appearance पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने (Menu) का Option आएगा, उस पर क्लिक करें।

और जो कुछ भी आप अपने मेनू में Add करना चाहते हैं, जैसे कि केटेगरी, पोस्ट, पेज या कस्टम यूआरएल, आप इसे चुन सकते हैं और एक मेनू बनाकर इसे save कर सकते हैं। और आपकी वेबसाइट का मेन्यू बन जाएगा और आपकी वेबसाइट पर लाइव भी हो जाएगा।

  • Appearance पर क्लिक करे
  • Menu option पर क्लिक करे
  • निचे 3 option आएगे की आप कहा के लिए मेनू बनाना चाहते हो टॉप सेक्शन के लिए प्राइमरी या फूटर के लिए. आप अपने अनुसार उसे सेलेक्ट करे और अगर समझ न आ रहा हो तो Primary Menu पर click करे
  • Create menu पर क्लिक करे
  • साइड में पेज, पोस्ट, कैटेगरी और कस्टम यूआरएल का ऑप्शन आएगा, जो भी आप अपने मेन्यू में डालना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
  • Add to Menu पर क्लिक करे
  • Save Menu पर क्लिक करे!

आपका मेनू बन जाएगा और आपके वेबसाइट पर लाइव हो जायेगा।

ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में कैसे Add करे?

अब लगभग ब्लॉगिंग का मुख्य काम हो चुका है, अब आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना है जिससे आपका ब्लॉग भी गूगल में इंडेक्स हो जाएगा और गूगल सर्च में दिखना शुरू हो जाएगा।

गूगल सर्च कंसोल गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है!

जहां से आप अपने ब्लॉग के बारे में जान सकते हैं कि कितने लोग ऑनलाइन गूगल में सर्च कर रहे हैं, आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक रूप से कितने लोग आ रहे हैं, किन कीवर्ड्स से आपका ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट सर्च किया जाता है और क्या Google SERP में आपके ब्लॉग की स्थिति है।

अगर आप अपना ब्लॉग गूगल पर rank करना चाहते हैं, तो आपको आपको गूगल सर्च कंसोल आपका ब्लॉग सबमिट करना पड़ेगा!

ब्लॉग को Google Analytics से कैसे कनेक्ट करें?

अपने ब्लॉग के बारे में पूरी रिपोर्ट रखने के लिए, आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर हो रहे सभी आँकड़ों को जानने के लिए अपने ब्लॉग को Google Analytics से connect करना होगा।

देखिए, गूगल सर्च कंसोल में आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक और यूजर के बारे में पता चल जाएगा, लेकिन गूगल एनालिटिक्स में आपको अपने ब्लॉग की पूरी रिपोर्ट मिल जाएगी कि आपके ब्लॉग में रियल टाइम में कितने लोग ब्लॉग पढ़ रहे हैं, कौन सी पोस्ट कौन पढ़ रहे है, देश और शहर से है, किस माध्यम से आया है और सब कुछ।

अपनी साइट को Google Analytics से जोड़ने के लिए आपको Google SiteKit प्लगइन स्थापित करना होगा।

आपकी वेबसाइट के आंकड़ों को ट्रैक करने के लिए Google Analytics टूल सबसे महत्वपूर्ण है, और यह जनसांख्यिकीय से लेकर आपकी वेबसाइट के आंकड़े तक सभी आंकड़े दिखाता है।

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

आम तौर पर हम ब्लॉग पोस्ट से ही ब्लॉगिंग करते हैं, आपको जो कुछ भी लिखना है, आप पोस्ट में New Add करते हैं और अपना आर्टिकल लिखते हैं जिसमें आपको वीडियो, इमेज और बहुत कुछ लिखने के लिए सभी आप्शन मिलते हैं।

आप “Publish” बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपका आर्टिकल आपकी वेबसाइट पर लाइव हो जाएगा।

Blog Post लिखते, समय हमें On-Page SEO को ध्यान में रखते हुए बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है! इसके लिए आप WordPress में SEO प्लगइन इनस्टॉल कर सकते हैं, जैसे (Yoast Plugin, RankMath Plugin) मेरा सुझाव है कि RankMath SEO प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवेट करें। वेबसाइट के प्लगइन आप्शन से, जो आपको ऑन-पेज SEO में बहुत मदद करेगा।

यह प्लगइन आपको ऑन-पेज एसईओ के कई पैरामीटर्स के अनुसार ब्लॉग पोस्ट लिखने में मदद करेगा और हरे रंग में indicate करेगा कि रैंकमैथ एसईओ प्लगइन के अनुसार आपका एसईओ अच्छा है या नही।


SEO Friendly Article Checklist in Hindi

  • Images में Alt Tag का यूज करे, मतलब कीवर्ड का उपयोग करे!
  • Title मे keywords add करे
  • अच्छा Internal Linking करें!
  • अच्छा External Linking करें!
  • Description में keyword phrase और keyword लिखे
  • आपके आर्टिकल के URL में सिर्फ प्राइमरी कीवर्ड होना चाहिए!
  • Header Tag (H1 का एक बार ही उपयोग करे और फिर H2 – H6 का उपयोग करे)
  • Keyword का पुरे content में 3% से ज्यादा उपयोग न करे!
  • Title का Length कम रखे
  • Description का Length कम रखे

फिलहाल आपको अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट को अच्छे से सेटअप करना है और जब आप 10-15 पोस्ट लिखते हैं, तभी आपको SEO की तरफ देखना होता है। इसलिए फिलहाल आपको अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट को अच्छा बनाने और क्वालिटी कंटेंट लिखने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Off-Page SEO के लिए निचे दिया हुआ, विडियो देखे:

और वेसे तो आप जब Blog लिख रहे होंगे, तभी इन सारी चीजों के बारे मे आपको RankMath SEO बता देगा! लेकिन फिर भी मेने आपको उनमे से भी कुछ महत्वपूर्ण SEO factor बता दिए जिसे आपको हमेसा ध्यान मे रखना होगा। इसके लिए मैंने जैसा बताया है आप RankMath SEO plugin जरूर Install कर ले।

SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए देखे: SEO Friendly Article कैसे लिखे

और उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का ऑफ पेज SEO करना है जिसमे आप अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनायेंगे।

अपनी वेबसाइट को सर्च कंसोल और एनालिटिक्स टूल्स से कनेक्ट करें –

हमें अपनी वेबसाइट को सर्च कंसोल से कनेक्ट करना चाहिए, इससे आप अपनी वेबसाइट पर कई फंक्शन कर पाएंगे। और अपनी वेबसाइट को इंडेक्स करना, कितने विज़िटर आए और कौन सा पेज रैंकिंग कर रहा है और कितने लोगों ने इसे देखा है और भी बहुत कुछ।

आपको एनालिटिक्स टूल से भी जुड़ना चाहिए क्योंकि आपको एनालिटिक्स से बहुत सी चीजें पता चलती हैं जैसे कि आपकी वेबसाइट पर वर्तमान में कितने लोग हैं, वे किस देश से हैं और बहुत कुछ।

मैं आपको आने वाली पोस्ट में जरूर बताऊंगा कि, हम अपनी वेबसाइट को Search Console और Analytics से कैसे कनेक्ट करते हैं।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

नए Bloggers के लिए कुछ PRO tips:

  • अपनी वेबसाइट की सोशल मीडिया उपस्थिति बनाएं।
  • क्वालिटी बैकलिंक बनाएं।
  • ब्लॉग लिखने से पहले, प्रतिस्पर्धियों की सामग्री का अच्छी तरह से विश्लेषण करें।
  • कीवर्ड रिसर्च अच्छी तरह से करें और अपने ब्लॉग में मुख्य कीवर्ड के साथ-साथ Phrase और LSI कीवर्ड का उपयोग करें।
  • अपने ब्लॉग पोस्ट को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

एक अच्छी ब्लॉगिंग वेबसाइट शुरू करने के बाद कोई भी ब्लॉग लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च बहुत अच्छे से करें। और उसके बाद SEO Friendly article लिखे उसके बाद On Page SEO अच्छे से करे।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के शुरूआती दिनों में आपको सिर्फ क्वालिटी कंटेंट लिखने और ऑन-पेज SEO पर ही ध्यान देना चाहिए, इससे आपके कुछ आर्टिकल सर्च इंजन रिजल्ट पेज में कहीं पर Rank करने लगेंगे।

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना क्यों जरूरी है?

देखिए, जब तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता तब तक ब्लॉग बनाने और ब्लॉग को मोनेटाइज करने से आपकी कमाई नहीं होती है, ब्लॉग ट्रैफिक का मतलब है कि आपके दर्शक आपके ब्लॉग को पढ़ रहे हैं।

यदि आप अपने ब्लॉग से बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक ऑडियंस बनानी होगी और अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाना होगा, वह भी क्वालिटी, रिलेवेंट और जितना हो सके अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने का प्रयास करें।

अपने Blog के लिए audience कैसे बनानी है और Blog के लिए traffic कहाँ से कैसे लाना है जानने के लिए नीचे दिए गए विडियो देखे:-

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए ठीक से ऑप्टिमाइज़ करना। जिससे आपको Google की तरफ से ही बहुत ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है।

Consistency matters a lot in blogging

देखिए, ब्लॉगिंग एक continuous प्रोसेस है, बस ब्लॉग बनाने से पैसा आता रहेगा, ऐसा बिल्कुल नहीं है

आपको अपने ब्लॉग और ब्लॉगिंग करियर में हमेशा एक्टिव रहना होगा, क्योंकि आपको रेगुलरली पुराने आर्टिकल्स को अपडेट करना होगा, नए ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते रहना होगा चाहे आप इसे एक बार, महीने में दो बार या सप्ताह में एक बार करें।

आपको अपने ब्लॉगिंग करियर को बनाए रखने के लिए निरंतरता के साथ काम करते रहना होगा, तभी आप ब्लॉग पर दिन-प्रतिदिन के काम कर रहे होंगे और आप सोच भी नहीं सकते कि एक ब्लॉग कितना पैसा कमाएगा।

ब्लॉगिंग के साथ-साथ जीवन में भी धैर्य बहुत जरूरी है। अगर आप धैर्य रखेंगे तो समय के साथ आपको परिणाम मिलेंगे।

ब्लॉगिंग कोई जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है, आपको यहां कड़ी मेहनत करनी होगी उसके बाद आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

Blog Promotion Basics

जब आप एक ब्लॉग बनाते हैं तो आपको उस ब्लॉग का प्रचार और ब्रांडिंग करनी चाहिए, आपको अपने ब्लॉग के लिए सभी सोशल मीडिया अकाउंट बनाने चाहिए, वहां आप अपने ब्लॉग के बारे में बताते हैं और कुछ कॉन्टेंट भी शेयर करते हैं।

जिन ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया से अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है और सोशल सिग्नल गूगल को अच्छा मिलता है, गूगल उन ब्लॉग को अपने SERP पेज में अच्छी रैंकिंग भी देता है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

जब आपने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट को पूरी तरह से सेटअप कर लिया है, तो अब बात आती है कि हम ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं।

तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना चाहिए, यानी लोग आपकी पोस्ट को पढ़कर आपकी वेबसाइट पर आएं। और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये।

जैसे ही आपकी वेबसाइट Google में रैंक करना शुरू करेगी, आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा। और फिर आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से कई तरह से कमाई कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग को Google AdSense और Affiliate Marketing से Monetize करके पैसे कमाते हैं!

लेकिन आपको ट्रैफिक आने तक इंतजार करना होगा और नियमित काम करते रहना होगा। ये सब काम आपको रेगुलर ब्लॉग पोस्ट, ऑप्टिमाइज़िंग SEO करके करना है। और जैसे ही ट्रैफिक आने लगे आप और भी बहुत से तरीकों से कमाई शुरू कर सकते हैं, जैसे गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग।

दोस्तों, अगर आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो!

Conclusion- Blogging Kaise Shuru Kare?

आज के इस लेख में हमने सीखा कि Blogging kaise shuru kare? अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें? हिंदी में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें?

मैंने ब्लॉग्गिंग हिंदी में बहुत ही बेसिक से बताने की कोशिश की है और मैंने आपको स्टेप वाइज ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे और पैसे कैसे कमाए यह भी बताया हैं।

अब सब आप पर निर्भर करता है, अगर आप कार्रवाई करते हैं तो आपको परिणाम मिलेगा।

दोस्तों, अगर अभी भी आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Shuru Kare या किसी भी तरह का तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो, में आपके प्रश्न का उत्तर जरूर दूंगा।

आईपीएल बिजनेस मॉडल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरूर करें। इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद!

शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग करने के लिए यह गाइड बहुत ही useful है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो हमें comment कर के जरूर बताये और कुछ पूछना चाहते है तो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

हम एक ब्लॉग के रूप में प्रगति करते रहेंगे, Meanwhile Sharing Is Caring!


1 thought on “Ultimate Free Guide 2022: Blogging Kaise Shuru Kare In Hindi?”

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status